फ्लॉप चल रहे विराट कोहली ने तोड़ी चुप्पी, कहा ज़रूरी था ब्रेक लेना

लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने कहा है कि उनके लिए ब्रेक लेना ज़रूरी हो गया था.

कोहली को वेस्ट इंडीज़ और ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया था. एक स्पोर्ट्स चैनल को दिए इंटरव्यू में कोहली ने कहा, “10 साल में पहली बार ऐसा हुआ जब मैंने पूरे एक महीने बैट नहीं छुआ. मुझे ये स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं कि मैं मानसिक रूप से कमजोर महसूस कर रहा था और ऐसा सामान्य है. लेकिन हम नहीं बोलते क्योंकि हम हिचकिचाते हैं और हम नहीं चाहते कि लोग हमें मानसिक रूप से कमज़ोर समझें.”

पूर्व कप्तान कोहली ने कहा कि “कुछ महीने पहले उनकी तीव्रता गायब हो गई थी और इसे वापस पाने के लिए उन्हें एक ब्रेक की ज़रूरत थी”.

उन्होंने कहा, “मुझे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाता है जो मानसिक रूप से बहुत मजबूत है और यकीनन मैं हूं, लेकिन हर किसी की एक सीमा होती है और आपको उस सीमा को पहचानने की ज़रूरत है वरना चीजें आपके ख़िलाफ़ हो जाती है.”

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भी कोहली का एक वीडियो जारी किया है.

वीडियो में कोहली ने कहा, ‘मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो जागता है और ऐसा महसूस करता है कि चलो देखते हैं कि मेरे लिए आज का दिन क्या लेकर आता है. पूरी मौजूदगी और भागीदारी और खुशी के साथ हर चीज का हिस्सा बनो.

वीडियो में उन्होंने कहा, “मुझसे लोग पूछते हैं कि आप मैदान पर यह सब कैसे कर लेते हैं. मैं उन्हें सिर्फ़ इतना बताता हूं कि मुझे यह खेल पसंद है, मुझे इस बात से प्यार है कि मेरे पास हर गेंद पर योगदान करने के लिए बहुत कुछ है और मैं मैदान पर पूरी जान लगाना चाहता हूँ.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *