Reservation in Train : बोडिंग स्टेशन से ट्रेन में सवार होने वाले यात्री को ही मिलेगी आरक्षित सीट

ट्रेन में आनलाइन टिकट जांच प्रक्रिया लागू होने के बाद सख्त हुए रेलवे नियम।

जबलपुर, रेलवे ने ट्रेनों में यात्रियों की टिकट जांच की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है, जिसका असर अब दिखने लगा है। हाल ही में ट्रेनों में टीटीई को टिकट जांच के लिए आरक्षण चार्ट नहीं दिया जा रहा, बल्कि इसकी जगह हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन दी गई है। इस वजह से टिकट जांच की प्रक्रिया आनलाइन हो गई है। इसका असर यह हुआ है कि यात्री को अब बोडिंग स्टेशन से ही ट्रेन में सफर करने पर ही सीट मिल रही है। बोडिंग स्टेशन से ट्रेन में सवार न होने वाली यात्री की सीट आरएसी टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री को मिलना शुरू हो गया है। पुरानी व्यवस्था में अभी तक आरक्षण चार्ट से टिकट जांच के दौरान टीटीई, बोडिंग स्टेशन से ट्रेन में सवार न होने वाले यात्री को अगले स्टेशन तक इंतजार करता था। इसके बाद ही सीट दूसरे को अलाट की जाती थी।

एचएचटी मशीन से टिकट जांच की प्रक्रिया पूरी तरह से आनलाइन हो गई है, जिससे नियम का पालन अनिवार्य हो गया है। कोच में टिकट जांच के दौरान टीटीई को क्रम से सीट की जांच करनी है। जब तक वह एक नंबर सीट पर बैठे यात्री की टिकट जांच कर एचएचडी में अपडेट नहीं करेगा, वह सीट नंबर दो के यात्री की टिकट जांच नहीं कर सकता। सीट एक पर यात्री के न मिलने की जानकारी टीटीई द्वारा एचएचडी में अपडेट करते ही, आरएसी टिकट पर यात्रा करने वाले के मोबाइल पर सीट अलाटमेंट का एमएसएस वेटिंग के आधार पर क्रमांश: पहुंचता है।

टिकट में भी मिलेगी नए नियमों की जानकारी

 

रेलवे ने एचएचटी मशीन से टिकट जांच की प्रक्रिया के बाद बदले नियमों की जानकारी यात्री तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। इसके लिए आरक्षण केंद्र से लेकर टीटीई तक को निर्देश दिया गया है कि वे यात्री को इन नियमों की जानकारी दें। इतना ही नहीं आरक्षण टिकट पर भी इसकी जानकारी दर्ज करने की भी तैयारी की जा रही है, ताकि यात्रियों को सफर के दौरान परेशानी न आए। दरअसल यह देखा गया है कि नियमों की जानकारी के अभाव में यात्री और टीटीई के बीच विवाद के हालात बन रहे हैं, जिससे बचने के लिए रेलवे ने यात्री जागरूकता से जुड़े कदम उठाए हैं।

350 टीटीई को दी एचएचडी मशीन

 

जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने जबलपुर समेत मंडल से चलने वाली ट्रेनों और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में टिकट जांच के लिए सभी टीटीई को एचएचटी मशीनें दी हैं। विभाग ने लगभग 340 से ज्यादा मशीनें दी हैं। यात्री को किसी तरह की परेशान न हो, इसके लिए जानकारी दी जा रही है।- विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम जबलपुर रेल मंडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *