Khajrana Ganesh: VIDEO गणेशोत्‍सव पर खजराना गणेश मंदिर में रात से ही उमड़ा दर्शनार्थियों का सैलाब

श्री गणपति मंदिर खजराना में आने वाले दर्शनार्थी रिंगरोड से माता कालका मंदिर के सामने वाले द्वार से प्रवेश करेंगे।

LIVE Khajrana Ganesh: इंदौर। गणेशोत्‍सव और गणेश चतुर्थी की पूर्व रात को ही ऐत‍िहासिक खजराना गणेश मंदिर में दर्शनार्थियों का सैलाब उमड़ पड़ा। जय गणेश के जयकारों के बीच बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु यहां दर्शन करने पहुंचे। यहां आज से 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव आरंभ होगा।

इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में 31 अगस्त से 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव प्रारंभ होगा। इस महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये विभिन्न व्यवस्थाएं की गई है।

मंदिर में 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव का शुभारंभ 31 अगस्त को प्रातः 10 बजे कलेक्टर मनीष सिंह करेंगे। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम प्रतिभा पाल भी मौजूद रहेंगी। महोत्सव का शुभारंभ भगवान श्री गणेश के पूजन तथा ध्वजा पूजन से होगा। प्रथम दिवस भगवान श्री गणेश को सवा लाख का मोदकों का भोग लगाया जायेगा। शेष दिनों में ड्रायफ्रुट एवं अन्य प्रकार के अनाजों से निर्मित लड्डुओं का भोग लगेगा।

महोत्सव के तहत प्रतिदिन गणेश पुराण कथा मंदिर महल में नित्य दोपहर 3:30 बजे से शाम 6.30 बजे तक प्रख्यात एवं कथावाचक राजेश ऋषिराज मिश्रा करेंगे। प्रतिदिन रात्रि साढ़े 8 बजे से भक्तिमय संगीत की प्रस्तुति होगी। प्रतिदिन फूलों का आकर्षक श्रंगार किया जायेगा। मंदिर में विशेष साज-सज्जा होगी।

गणपति मंदिर खजराना में आने वाले दर्शनार्थी रिंगरोड से माता कालका मंदिर के सामने वाले द्वार से प्रवेश करेंगे। झिगझेग से होते हुए संचेयनी द्वार में से मुख्य प्रांगण में प्रवेश करेंगे। जिसमें स्टेपिंग के माध्यम से दर्शनार्थियों द्वारा दर्शन लाभ लिया जा सकेगा। दर्शनार्थियों के लिए निकासी मार्ग मंदिर प्रांगण स्थित साई बाबा मंदिर की ओर से किया गया है। मंदिर परिसर से बाहर गणेश पुरी से निकासी मार्ग होते हुये वापस रिंगरोड पर जा सकेंगे।गणेश महोत्सव अवधि में मंदिर में श्रद्धालु सुबह 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक दर्शन लाभ ले सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *