उच्च शिक्षा में पिछड़ा बिलासपुर, साल 2019 के बाद किसी कालेजों को नहीं मिला ए ग्रेड

साल 2014 से 2016 के बीच छह संस्थाओं को मिला था ए ग्रेड

बिलासपुर राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ग्रेडिंग को लेकर बिलासपुर के संस्थाओं की स्थिति कभी आसमान छू रही थी। साल 2014 से 2016 के बीच स्वर्णिम वर्ष रहा। शासकीय बिलासा कन्या पीजी महाविद्यालय, सीएम दुबे पीजी महाविद्यालय, शासकीय ई राघवेंद्र राव पीजी विज्ञान महाविद्यालय, शासकीय जेपी वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, आइएएसई तथा डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय को ए ग्रेड से नवाजा गया। प्रदेश में सबसे सर्वाधिक ए ग्रेड संस्था बिलासपुर में होने का गौरव हासिल था। अब स्थिति यह है कि नई ग्रेडिंग में एक संस्था भी शामिल नहीं है

गुणवत्ता युक्त शिक्षा के मामले में यहां के कालेज फिसड्डी साबित हो रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 105 कालेजों में से सिर्फ 30 कालेजों ने राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) निरीक्षण कराया है। 75 कालेजों के पास अभी तक नैक का प्रमाण पत्र नहीं है। यही कारण है कि अब यहां के संस्थानों को अनुदान का भी टोंटा हो गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों के विकास के लिए अनुदान दिया जाता है। यह अनुदान संस्थान को मिली नैक ग्रेडिंग के आधार पर दिया जाता है। सी व डी ग्रेड कालेजों को यूजीसी किसी भी तरह की अनुदान राशि नहीं देता है। इसलिए नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन करने वाले कालेज व विश्वविद्यालयों का यह प्रयास रहता है कि किसी भी तरह उन्हें ए या बी ग्रेड मिल जाए। बता दें कि साल आठ मार्च 2014 को शासकीय बिलासा कन्या पीजी महाविद्यालय को 3.04 अंक के साथ ए ग्रेड मिला था। उसके बाद 25 सितंबर 2014 को सीएमडी कालेज ने 3.03 तथा सात मई 2015 को शासकीय ई राघवेंद्र राव पीजी विज्ञान महाविद्यालय ने 3.02 एवं शासकीय जेपी वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय ने 18 मार्च 2016 को 3.02 अंक के साथ ए ग्रेड हासिल किया था। इसके बाद क्रमश आइएएसई व डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय ने भी ए ग्रेड हासिल किया था।

75 कालेजों के पास प्रमाण पत्र नहीं

 

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध कुल 105 स्नातक, स्नातकोत्तर, बीएड-एमएड एवं विधि महाविद्यालय संचालित है। उनमें से 75 कालेजों के पास अभी तक नैक का प्रमाण पत्र नहीं है। इन संस्थानों को कई बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), उधा शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ और विश्वविद्यालय के अकादमिक विभाग द्वारा पत्र जारी कर नैक निरीक्षण कराने कहा गया था। लेकिन, किसी भी संस्थान ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। विडंबना है कि अभी तक केवल 30 कालेजों को ही ग्रेडिंग हासिल है।

न्यायधानी के प्रमुख कालेजों में ताजा स्थिति

 

संस्था —- सीजीपीए —- वर्ष 2022 —- ताजा ग्रेडिंग

 

सीएमडी पीजी कालेज —- 2.57 —- 12 अप्रैल —- बी प्लस

 

शासकीय जेपी वर्मा कालेज —- 2.50 —- 12 अप्रैल —- बी

बिलासा कन्या पीजी कालेज —- 2.53 —- 29 मार्च —- बी प्लस

 

नवीन कन्या महाविद्यालय —- 2.45 —- 17 मई —- बी

 

आइएएसई तारबाहर —- 2.37 —- 30 सितंबर —- बी

 

डीपी विप्र पीजी कालेज —- प्रतीक्षा —- प्रतीक्षा —- शेष

साइंस कालेज सरकंडा —- 2.67 —- दो दिसंबर 2021 —- बी प्लस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *