Kochi: आज पीएम मोदी देश को समर्पित करेंगे पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत, नौसेना में शामिल होगा INS विक्रांत

आज पीएम मोदी कोच्चि में देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को देश को समर्पित करेंगे।

commissioning of INS Vikrant: कर्नाटक दौरे के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9:30 बजे कोच्चि के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत को देश को समर्पित करेंगे। इसके अलावा पीएम नये नौसैनिक ध्वज (निशान) का भी अनावरण करेंगे। अब तक ब्रिटिश काल का ध्वज इस्तेमाल किया जा रहा था। अब इसे औपनिवेशिक अतीत से अलग और समृद्ध भारतीय सामुद्रिक विरासत के अनुरूप डिजाइन किया गया है। इस खास मौके प्रधानमंत्री के साथ नौसेना के तमाम वरिष्ठ अधिकारी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे।

क्या है आईएनएस विक्रांत की खासियत?

‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत को इस दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। इसका डिजाइन भारतीय नौसेना की अपनी संस्था वॉरशिप डिजाइन ब्यूरो ने तैयार किया है और इसका निर्माण पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की शिपयार्ड कंपनी, कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने किया है। विक्रांत अत्याधुनिक स्वचालित विशेषताओं से लैस है और वह भारत के सामुद्रिक इतिहास में अब तक का सबसे विशाल स्वनिर्मित पोत है। विक्रांत के नौसेना में शामिल होने लोकार्पण के साथ भारत के पास दो सक्रिय विमान वाहक पोत हो जाएंगे, जिनसे देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी के अन्य कार्यक्रम

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी मंगलुरु में लगभग 3800 करोड़ रुपये की लागत वाले प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इनमें नव मंगलूर पत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित गोदी नं. 14 के यांत्रिकीकरण के लिये 280 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली परियोजना और बंदरगाह द्वारा संचालित लगभग 1000 करोड़ रुपये की लागत वाली अन्य पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *