ग्वालियर में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व बसस्टैंड को जोड़ते हुए गोल पहाड़िया तक बनाया जाएगा नया कारिडोर

राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति (नेशनल अर्बन ट्रांसपोर्ट पालिसी) के तहत शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने का प्लान तैयार किया जा रहा है।

शहर के लिए तैयार किए जा रहे कम्प्रेहेन्सिव मोबिलिटी प्लान को सांसद व ऊर्जा मंत्री ने देखा

 

– 20 वर्षों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है यातायात की योजना

योजना पर 15 हजार करोड़ खर्च करने की योजना, पहले चरण में पांच हजार करोड़ के काम कराए जाएंगे

 

ग्वालियर। राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति (नेशनल अर्बन ट्रांसपोर्ट पालिसी) के तहत शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने का प्लान तैयार किया जा रहा है। इस योजना के तहत शहर में एक कारिडोर बनाया जाएगा, जो एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड को जोड़ते हुए एबी रोड गोल पहाड़िया तक जाएगा। इस कारिडोर के बनने से इस ओर जाने वालो लोगों का ट्रैफिक सहित अन्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। योजना के तहत 15 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। पहले चरण में पांंच हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शुक्रवार को सांसद, ऊर्जा मंत्री, महापौर व जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने कम्प्रेहेन्सिव मोबिलिटी प्लान को प्रजेंटेशन के माध्यम से देखा। यह बीस साल को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

बाल भवन में प्रजेंटेशन दिया गया। अर्बन मास ट्रांजिट कंपनी लिमिटेड की असिस्टेंड वाइस प्रसीडेंट कनिका कालरा ने प्रजेटेंशन के दौरान बताया कि भारत सरकार की पीएम गति शक्ति योजना के तहत मध्य प्रदेश के पांच बड़े शहरों में आगामी 20 वर्ष को दृष्टिगत रखते हुए बेहतर यातायात की योजना बनाई जा रही है। जिसमें ग्वालियर को भी शामिल किया गया। इस योजना के तहत ग्वलियर के कंप्रेसिव मोबाइलटी ट्रांसपोर्ट प्लान का ड्राफ्ट तैयार किया गया है। प्रजेंटेशन के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी व नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल भी मौजूद रहे।

भौगोलिक क्षेत्र को ध्यान में रखककर कार्य किया जाए

 

– ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि भारत सरकार की पीएम गति शक्ति योजना का लाभ ग्वालियर शहर को मिले, इस बात को ध्यान में रखकर समय से सभी प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजे जाएं। उन्होंने कहा कि केवल जनसंख्या ही नहीं, शहर के बड़े भौगोलिक क्षेत्रफल को ध्यान में रखकर ग्वालियर शहर के यातायात प्लान को अंतिम रूप दें। जिससे लंबे अर्से तक शहर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ बनी रहे।

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि कम्प्रेहेन्सिव मोबिलिटी ट्रांसपोर्ट प्लान के फाइनल ड्राफ्ट को जल्द से जल्द अंतिम रूप दें, जिससे यह प्लान शीघ्रता के साथ धरातल पर आ सके।

 

– महापौर डा. शोभा सतीश सिकरवार ने कहा कि शहर विकास से जुडे हुए कार्यों में निगम हमेशा तैयार रहता है। शहर में सुगम यातायात के लिए पार्किंग को और सुदृढ़ करने की जरूरत है। इसके लिए बेहतर प्लान तैयार किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *