उमस भरी गर्मी का करना पड़ेगा सामना

 

ग्वालियर, (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानसून ट्रफ लाइन फिर से हिमालय की तराई में पहुंच गई और हवा का रुख भी उत्तर पश्चिमी हो गया है। इस कारण हवा में नमी आना बंद हो गई। इससे आसमान साफ हो गया। गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली। अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 2.9 डिसे अधिक रहा। इस वजह से दोपहर में उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार 4 सितंबर को आसमान साफ रहने से उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच सकता है। गर्मी के कारण बादल भी छाएंगे, कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

पिछले दो दिनों में मानसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति में आ गई थी, जिससे मानसून सक्रिय होने लगा था। इस कारण स्थानीय प्रभाव से कहीं-कहीं तेज वर्षा हो रही थी, कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी। बंगाल की खाड़ी में मानसून सुस्त होने से ट्रफ लाइन वापस हिमालय की तराई में लौट गई। इस कारण मानसून ब्रेक हो गया। इसकी बाद से गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है। दिन व रात का तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज हो रहा है।

आठ से सक्रिय हो सकता है मानसूनः

-बंगाल की खाड़ी में आठ सितंबर से कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना दिखने लगी है। इसके बनने के बाद बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू होगी। मानसून ट्रफ लाइन भी सामान्य स्थिति में आएगी। हवा का रुख भी दक्षिणी से हो जाएगा, जो नमी लेकर आएगी। इस कारण वर्षा की संभावना बनेगी।

-दूसरे व तीसरे सप्ताह ही वर्षा के आसार हैं। यदि इस सप्ताह में वर्षा नहीं होती है तो महीने के अंत के सप्ताह में मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। मौसम बदलने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *