Ganesh Utsav 2022 : रायपुर के इस गणेश पंडाल में सुबह-शाम आरती में आती है गो माता

Ganesh Utsav 2022: जब गाय पंडाल में पहुंचती है तो लोग उनके लिए जगह छोड़ देते हैं और वह पूरी आरती के दौरान मौजूद है।

रायपुर Ganesh Utsav 2022 : गणेश पंडाल में सुबह-शाम आरती के समय गोमाता आती है और प्रसाद ग्रहण करने के बाद ही वापस जाती है। यह रोचक दृश्य दलदल सिवनी के एक गणेश पंडाल का है। शिवाजी नगर के पास स्थित द्वारका बिहार में सिद्धिविनायक महिला समिति ने यहां गणेश जी की स्थापना की है।

समिति से जुड़ी रिद्धि शांडिल्य ने बताया कि गणेश जी की स्थापना के दूसरे दिन से ही यहां रोजाना सुबह-शाम गो माता आकर खड़ी हो जाती है। गणेश जी की आरती होने तक पंडाल में ही रहती है और प्रसाद ग्रहण करने के बाद ही वापस जाती है। उन्होंने बताया कि बुधवार को एक साथ सफेद और काली दोनों गाय आई थी। बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश की खास पूजा-अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।

पंडित शिवानंद शास्त्री बताते हैं कि गो माता यहां पर भगवान गणेश से विनती करने आ रही है। गो माता अपनी मुक्ति का मार्ग खोज रही है। उन्होंने कहा कि भगवान गणेश भगवान शिव के पुत्र हैं। भगवान शिव की सवारी नंदी है और इस तरह गो माता नंदी की माता हुई है। ऐसा हम कह सकते हैं कि हजारों लाखों पशुओं में कुछ पशु ऐसे भी होते हैं जो सब कुछ समझते हैं और इस तरह अपना व्यवहार करते हैं जैसे कि उनमें भी इंसानों वाला गुण हो। यही वजह है शायद सुबह शाम आरती के समय गो माता यहां दर्शन करने आ रही है।

समिति के सदस्यों प्रीति निगम, मीनाक्षी चौहान, हेमलता वर्मा, सालू गुप्ता, रामेंश्वरी वर्मा, सुशीला महिलांग, सुषमा साहू, इंदु साहू, किरण वर्मा, पूर्णिमा वर्मा आदि ने बताया कि रोजाना सफेद रंग की गाय यहां पर आती है। गाय किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचाती। जब गाय पंडाल में पहुंचती है तो लोग उनके लिए जगह छोड़ देते हैं और वह पूरी आरती के दौरान मौजूद रहती है और प्रसाद खाकर ही लौटती है। इस अनोखे दृश्य को यहां मौजूद हर कोई देखता है और मन ही मन सोचता है कि आखिर इस गो माता का गणेश जी से क्या रिश्ता है। यहां आने वाला हर शख्स इनके फोटो और वीडियो भी बना रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *