ग्वालियर में आटोमोबाइल सेक्टर के लिए शुभ रक्षाबंधन व गणेशोत्सव, 1985 बाइक व 916 कारें बिकी

वाहनों को खरीदने के साथ ही रजिस्ट्रेशन नंबर मिल गया, लेकिन रजिस्ट्रेशन कार्ड के लिए इंतजार करना होगा।

प्रदेश में 75 हजार 689 वाहन रजिस्टर्ड हुए

ग्वालियर अगस्त व सितंबर का त्याेहारी सीजन आटोमोबाइल सेक्टर के लिए अच्छा रहा है। प्रदेश में एक अगस्त से 7 सितंबर के बीच 75 हजार 689 वाहन बिके हैं। दाेपहिया वाहनों की बिक्री अधिक रही है। यदि ग्वालियर की बात की जाए तो 3736 वाहन रजिस्टर्ड हुए, जिसमें 1985 दाेपहिया व 916 चार पहिया वाहन हैं। ट्रैक्टर 67, दिव्यांग स्कूटर 762 व ओमनी बस 6 रजिस्टर्ड हुई हैं। इन वाहनों को खरीदने के साथ ही रजिस्ट्रेशन नंबर मिल गया, लेकिन रजिस्ट्रेशन कार्ड के लिए इंतजार करना होगा।

अगस्त में रक्षाबंधन था। रक्षा बंधन के दौरान भी वाहनों की खूब बिक्री हुई। इसके बाद गणेशोत्सव के दौरान भी वाहनों की बिक्री ठीक रही है। परिवहन विभाग को वाहन बिक्री से सबसे ज्यादा राजस्व प्राप्त होता है। वाहनों पर लगने वाले रोड टैक्स से विभाग के टारगेट भी पूरे होते हैं। 15 दिन के लिए पितृ पक्ष शुरू हाे रहे हैं, जिसमें वाहनों की खरीद में कमी आएगी, लेकिन दुर्गोत्सव व दहशहरा व दीपावली पर फिर से आटोमोबाइल सेक्टर के व्यापार में गर्मी आएगी। इस दौरान वाहन उठाने के लिए लोगों ने पहले से बुकिंग करा रखी है।

इंदौर में अधिक वाहन बिके

-प्रदेश में वाहन खरीद में इंदौर के रहवासी आगे हैं। भोपाल, जबलपुर व ग्वालियर के मुकाबले यहां काफी अधिक वाहन रजिस्टर्ड हुए हैं। ग्वालियर वाहन खरीद में चौथे नंबर पर हैं।

-यदि ट्रैक्टर की स्थिति देखी जाए तो प्रदेश में 724 ट्रैक्टर बिके हैं।

कमर्शियल वाहनों के रजिस्ट्रेशन का चल रहा ट्रायलः परिवहन विभाग ने नान कमर्शियल वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए वाहन-4 पोर्टल लागू कर दिया है, लेकिन कमर्शियल वाहन के लिए वाहन-4 पोर्टल लागू करने के लिए ट्रायल चल रहा है। इन वाहनों के लिए जल्द यह लागू हो सकता है। इसके लागू होने के बाद कमर्शियल वाहनों के सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि कंपनी तैयार होकर आने वाली बाडी पर ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

चार महानगरों की स्थिति

महानगर दाेपहिया चार पहिया वाहन

इंदौर 8204 4408

भोपाल 3868 2125

जबलपुर 3345 1028

ग्वालियर 1985 916

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *