Swinne Flu in Jabalpur : जबलपुर जिले में स्वाइन फ्लू की दस्तक, एक मरीज की मौत, दो की हालत गंभीर

फ्लू से संक्रमित तीन मरीजों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जबलपुर  कोरोना महामारी के खतरे के बीच स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। फ्लू से संक्रमित तीन मरीजों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों मरीजों को जीवन रक्षक प्रणाली वेंटिलेटर पर रखा गया है। मेडिकल पहुंचने से पूर्व तीनों मरीजों का निजी अस्पतालों में उपचार चल रहा था। जिसके बाद मेडिकल कालेज अस्पताल रेफर किया गया। मेडिकल के आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को रखा गया है।

इधर, स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत हो गई है। निजी अस्पताल से रेफर किए गए 59 वर्षीय मरीज को लेकर स्वजन मंगलवार को मेडिकल पहुंचे थे। जहां मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। उपचार के कुछ देर बाद ही मरीज की मौत हो गई थी। मेडिकल के अधीक्षक डा. अरविंद शर्मा ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 60 व 62 वर्षीय महिला तथा 85 वर्षीय पुरुष के सैंपल की रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई थी। 62 वर्षीय महिला व पुरुष की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

जबकि 60 वर्षीय महिला खतरे से बाहर है, दोबारा हुई जांच में स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में स्वाइन फ्लू के उपचार के बेहतर इंतजाम किए गए हैं। इधर, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य एवं प्रभारी सीएमएचओ डा. संजय मिश्रा ने बताया कि स्वाइन फ्लू के संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयास कर रहा है। मांस पेशियों में दर्द, सूखी खांसी, उल्टी, दस्त, मतली, ठंड लगना, बुखार आना, गले में खराश, सिददर्द, सांस फूलना आदि लक्षण सामने आने पर चिकित्सीय परामर्श लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *