Gyanvapi Case: आज आ सकता है ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट का फैसला, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ज्ञानवापी विवाद में आज वाराणसी कोर्ट ये फैसला सुना सकती है कि ये वाद सुनवाई के लायक है या नहीं।

Gyanvapi-Sringar Gauri Case: वाराणसी कोर्ट आज ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी विवाद मामले में फैसला आ सकता है। अदालत ये फैसला करेगी कि ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस चलने योग्य है या नहीं। अगर मामला सुनवाई योग्य माना गया, तो फिर श्रृंगार गौरी के पूजन की अनुमति और परिसर के स्वामित्व के मामले में दायर याचिका पर सुनवाई होगी। उधर मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए स्थानीय प्रशासन काफी सतर्क है और विवादित परिसर के आसपास कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये गये हैं। पिछली सुनवाई पर दोनों पक्ष की बहस पूरी होने के बाद अदालत ने सुनवाई के लिए 12 सितंबर ने तिथि तय की थी। सुरक्षा के मुद्दे पर आज वाराणसी कमिश्नरेट की सुरक्षा बैठक भी हुई और स्थिति की समीक्षा की गई।

सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम

समीक्षा बैठक में लिए गये फैसलों के तहत पूरे कमिश्नरेट एरिया में धारा-144 भी लागू कर दी गई है। इसी के साथ संवेदनशील इलाकों में एरिया डॉमिनेशन के तहत फ्लैग मार्च एवं फुट पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए हैं। सभी धर्मगुरुओं एवं महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ संवाद स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। इंटर डिस्ट्रिक्ट बॉर्डर्स पर चेकिंग और अलर्टनेस बढ़ाई गई है। इसी के साथ प्रशासन ने होटल, धर्मशाला और गेस्ट हाउस में भी चेकिंग अभियान चलाया है। सोशल मीडिया पर भी लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

जानिए पूरा मामला

पिछले वर्ष सिविल जज की कोर्ट में शृंगार गौरी के दर्शन-पूजन की अनुमति संबंधी मांग को लेकर वादी राखी सिंह सहित पांच महिलाओं ने याचिका दायर की थी। प्रतिवादी अंजुमन इंतजामिया मसाजिद ने प्रार्थनापत्र देकर वाद की पोषणीयता (वाद चलने योग्य है या नहीं) पर सवाल उठाया। अदालत ने प्रतिवादी की अर्जी दरकिनार करते हुए सुनवाई की और ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कराकर रिपोर्ट तलब कर ली। इसी दौरान अंजुमन ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जिला जज की अदालत में 26 मई से सुनवाई शुरू हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *