Hello Doctor Indore: बढ़ती उम्र में घुटनों की समस्या, पाठकों के सवालों के जवाब देंगे डा. प्रदीप श्रीवास्तव

Hello Doctor Indore: साप्ताहिक आयोजन हेलो डाक्टर आज। अगर आप भी घुटनों या हड्डियों में किसी भी प्रकार के दर्द से पीड़ित हैं या इस संबंध में किसी तरह की जानकारी चाहते हैं तो नईदुनिया का साप्ताहिक आयोजन हेलो डाक्टर आप ही के लिए है।

Hello Doctor Indore:  बदली जीवन शैली और खानपान के चलते आज ज्यादातर लोग घुटनों के दर्द से परेशान हैं। किसी समय माना जाता था कि बढ़ती उम्र के साथ यह समस्या बढ़ती है लेकिन अब देखा जा रहा है कि कम उम्र के लोगों को भी घुटनों की समस्याएं होने लगी हैं। 40 वर्ष की उम्र के लोग भी घुटना प्रत्यारोपण के बारे में सोचने लगे हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही घुटनों की तकलीफ और बढ़ने लगती है। कई लोग यह भी मानते हैं कि उम्र या वजन बढ़ना इसका मुख्य कारण होता है, लेकिन यह दर्द किसी अन्य बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इसके साथ ही पैरों में सूजन या कमर दर्द, पैरों की पिंडलियों में दर्द की समस्या भी सामने आती है। इसे नजरअंदाज न करें। अब तो ज्यादा देर तक बैठकर कंप्यूटर पर काम करने से युवाओं में भी हड्डियों एवं जोड़ों संबंधी कई समस्याएं होने लगी हैं। इसमें कमर दर्द और स्पोंडिलाइटिस बहुत आम है। यही नहीं, महिलाओं में कैल्शियम की कमी से यह समस्या अधिक देखी जा रही है।

घुटनों की समस्याओं को लेकर कई सवाल आम पाठकों के दिमाग में होते हैं लेकिन उनका समाधान नहीं मिलता। अगर आप भी घुटनों या हड्डियों में किसी भी प्रकार के दर्द से पीड़ित हैं या इस संबंध में किसी तरह की जानकारी चाहते हैं तो नईदुनिया का साप्ताहिक आयोजन हेलो डाक्टर आप ही के लिए है। बुधवार 14 सितंबर को इस आयोजन में हमारे साथ होंगे वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. प्रदीप श्रीवास्तव। वे बुधवार को दोपहर तीन से चार बजे के बीच नईदुनिया कार्यालय में पाठकों से सवालों के जवाब देने के लिए उपलब्ध रहेंगे। पाठक नईदुनिया कार्यालय के फोन नंबर 0731 4711121 पर फोन कर सीधे डा. श्रीवास्तव से अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *