Indore News : इंदौर के अस्पताल में मरीज से बात करते-करते कर दिया ब्रेन ट्यूमर का आपरेशन

Indore News : इंदौर के सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डाक्टरों ने की 52 वर्षीय मरीज की सर्जरी, दिमाग के बाएं हिस्से में मोटरस्ट्रिप के पास था ट्यूमर, सामान्य आपरेशन की स्थिति में मरीज को हो सकता था लकवा।

Indore News : इंदौर के सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डाक्टरों ने एक जटिल सर्जरी को अंजाम दिया है। उन्होंने 52 वर्षीय मरीज को बगैर बेहोश करे, उसके ब्रेन ट्यूमर का आपरेशन कर दिया। आपरेशन के दौरान डाक्टर मरीज से बात करते रहे थे।

न्यूरोलाजी विभागाध्यक्ष डा. राकेश गुप्ता ने बताया कि न्यूरोसर्जन डा. प्रशांत राज सिंह, डा. पीयूष पंचारिया, न्यूरो एनेस्थेसिया विशेषज्ञ डा. पारुल गुप्ता की टीम ने यह आपरेशन किया है। आपरेशन के दौरान डाक्टर मरीज से बात करते रहे। बातों बातों में ही आपरेशन हो गया और मरीज को पता भी नहीं चला। चिकित्सकीय भाषा में इसे अवेक क्रेनियोटोमी अंडर कोर्टिकल मैपिंग कहा जाता है। डाक्टरों के मुताबिक, 52 वर्षीय मरीज जगदीश को दिमाग के बाएं हिस्से में मस्तिष्क के महत्वपूर्ण हिस्से मोटरस्ट्रिप के पास ट्यूमर था। सामान्य आपरेशन की स्थिति में मरीज को लकवा होने की आशंका थी। इसलिए नई तकनीक की मदद लेने का निर्णय लिया गया। आपरेशन के बाद मरीज की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ। यह इलाज आयुष्मान योजना के तहत निश्शुल्क किया गया है।

थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए आने लगी दवाइयां

इंदौर। गरीब और जरूरतमंद परिवारों के थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए खजराना गणेश और रणजीत हनुमान मंदिर में दवाइयां आ चुकी हैं। मंदिर समितियों के पास आने वाली दवाइयों के रखरखाव, लेखा-जोखा रखने आदि की व्यवस्था की जा रही है। दवाइयों की स्कैनिंग और बारकोडिंग भी की जाएगी। भले ही थैलेसीमिया पीड़ित जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त दवा दी जाएगी, लेकिन मंदिर समिति के जरिए और दान की राशि से कितनी दवा कहां से आ रही है और किसको दी जा रही है, इसका सारा रिकार्ड रखा जाएगा। यह सारी व्यवस्था बनने के बाद ही वितरण शुरू किया जाएगा।

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान का दीक्षा समारोह कल

इंदौर। राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान का दीक्षा समारोह विश्वकर्मा दिवस पर 17 सितंबर को सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। महिलाओं को कौशल का प्रशिक्षण देने के लिए शहर के सुखलिया क्षेत्र में संचालित इस संस्थान से मध्य प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों की छात्राएं और महिलाएं भी विभिन्ना कौशलों का प्रशिक्षण लेकर व्यवसाय शुरू करती आई हैं। समारोह के मुख्य अतिथि पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी होंगे। समारोह की अध्यक्षता क्षेत्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता निदेशालय की क्षेत्रीय निदेशक अनिता श्रीवास्तव करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *