MP News: पीएम मोदी के जन्‍मदिवस पर मप्र में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का बना रिकार्ड

शनिवार को प्रदेशभर में 26 हजार से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान। कुछ जगह तो ब्लड बैंक में रक्त रखने की जगह ही कम पड़ गई। प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का यह रिकार्ड है। इसके पहले एक दिन में सर्वाधिक तीन हजार लोगों ने रक्तदान किया था। 

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस (17 सितंबर) पर प्रदेश में जन-जन में उत्साह देखने को मिला। पूरे प्रदेश में लगे 574 रक्तदान शिविरों में 26 हजार यूनिट से ज्यादा रक्तदान हुआ। कुछ जगह तो ब्लड बैंक में रक्त रखने की जगह ही कम पड़ गई। प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का यह रिकार्ड है। इसके पहले एक दिन में सबसे ज्यादा तीन हजार लोगों ने रक्तदान किया था। भाजपा ने प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के साथ ही सेवा पखवाड़ा शुरू किया है, जो गांधी जयंती (दो अक्टूबर) तक चलेगा। पार्टी की तरफ से शनिवार को सभी जिलों में रक्तदान शिविर, पौधारोपण और सेवा के अन्य काम किए गए । जिला प्रशासन, गैर सरकारी संगठनों ने भी सेवा से जुड़े अलग-अलग आयोजन किए।
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में हर साल करीब साढ़े तीन लाख यूनिट स्वैच्छिक रक्तदान होता है, जबकि जरूरत आठ लाख यूनिट की होती है। प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में पूरे प्रदेश में 44558 लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीयन कराया था, लेकिन प्रदेश के ब्लड बैंकों में सिर्फ 35 हजार रक्त रखने की ही सुविधा है। दूसरी बात यह कि 35 दिन बाद रक्त खराब हो जाता है। इस कारण बाकी को बाद में रक्तदान करने के लिए कहा गया है।
भाजपा ने कहां किस तरह का आयोजन किया
भाजपा की ओर से भोपाल के 29 मंडलों में पौधारोपण, आंगनबाड़ी में खिलौना वितरण, स्वच्छताकर्मियों का सम्मान, फल वितरण, आयुष्मान कैंप और भोजन पैकेट का वितरण किया गया। प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक शर्मा, जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी ने भी पौधारोपण किया। जबलपुर में भी रक्तदान शिविर लगा। सभी 16 मंडलों में सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इंदौर में हरा-भरा मध्य प्रदेश अभियान शुरू किया गया। सीहोर, हरदा, छतरपुर, मुरैना, भिंड, धार, अनूपपुर, सिवनी, बड़वानी, मंदसौर, रायसेन, खंडवा, अशोक नगर, सीधी, दतिया, रीवा, राजगढ़ समेत अन्य जिलों में सेवा पखवाड़ा के तहत रक्तदान शिविर, गरीबों के बीच फल वितरण सहित कई काम हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *