Bhopal Crime News: पुलिस ने बसों में चेकिंग बंद की तो बेखौफ हो गए जेबकतरे, चोरी के साथ कर रहे हमले

ज्योति टाकीज पर दो दिन पहले लो फ्लोर बस में चालक और परिचालक किया था हमला। बस में सफर के दौरान 45 चोरी की एफआइआर। इसमें ज्‍यादातर मोबाइल और बैग चोरी की घटनाएं। पुलिस का कहना, जल्‍द शुरू करेंगे बसों में चेकिंग अभियान।

भोपाल, राजधानी में एक बार फिर बसों में जेबकतरों ने बेखौफ होकर वारदात शुरू कर दी हैं। अगर जेबकतरों की बस में मौजूदगी की जानकारी बस चालक या परिचालक पुलिस को देता है तो उन उस पर भी हमला कर देते हैं। ज्योति टाकीज पर शनिवार को लो फ्लोर बस में चालक और परिचालक बाप-बेटे पर हमला इसी का नतीजा था। इधर, कोरोना काल में पिछले ढाई साल से पुलिस की चेकिंग बंद होने से जेबकतरे अब बसों में मोबाइल और कीमती सामान पर हाथ साफ कर रहे हैं।

बता दें कि जनवरी से लेकर अगस्त 2022 तक 45 चोरी के मामले में बसों में सफर के दौरान दर्ज हुए हैं। इसमें किसी का कीमती मोबाइल तो किसी का बैग चोरी चला गया। कई बार सीसीटीवी में चोर नजर आते हैं, लेकिन पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाती। अगर बस का कर्मचारी पुलिस को जानकारी दे तो उनको धमकाते हैं।

बस में यात्री की कर दी थी हत्या
राजधानी में जेबकतरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि जेब काटते समय कोई यात्री अगर पकड़ ले तो वह हमला करने से भी नहीं चूकते। कोहेफिजा में करीब पांच साल पहले कमल सिंह नाम के यात्री ने जेबकतरे को जेब काटते रंगे हाथ पकड़ लिया था। इस पर उसने ब्लेड मारकर यात्री की हत्या कर दी थी। उसके बाद पुलिस ने तत्‍कालीन एएसपी ट्रैफिक समीर यादव के नेतृत्व में बड़े स्तर पर बसों में चेकिंग का अभियान चलाया था। इसमें करीब डेढ़ सौ जेबकतरे पकड़े गए थे।
पुलिस समय-समय पर बसों में जेबकतरों की चेकिेंग करती है। इन घटनाओं की जानकारी मिली है, जल्द ही थानास्तर पर एक बार फिर से बसों में चेकिंग की शुरूआत करेंगे।
– सचिन अतुलकर, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, भोपाल
बसों में अक्सर जेबकतरे सवार हो जाते हैं। अगर उनकी पहचान होती है तो बस के चालक और परिचालक को गोपनीय तरीके से जानकारी पुलिस को देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *