Pranam Gwalior: नमोकार पाठ का दूसरा दिन, माता विज्ञमति व मुनिश्री के प्रवचन होंगे, गर्मी बढ़ेगी

सोमवार को शहर में कई कार्यक्रम होंगे। जिन में जैन समाज के धार्मिक कार्यक्रम भी शामिल हैं। इसके साथ ही अभिभाषक संघ प्रतिवाद दिवस मनाएगा। इसके अलावा कई कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। इन कार्यक्रमों के हिसाब से आप अपने दिन के कार्यक्रमों को व्‍यवस्‍थत कर सकते हैं।

ग्वालियर नगर में गणिनी आर्यिका विशुद्धमति माताजी व विज्ञमति माताजी के अलावा मुनिश्री विनय सागर महाराज चार्तुमास कर रहे हैं। चातुर्मास के दौरान धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किये जा रहे हैं। जैन समाज भक्तिरस में डूबा हुआ है। माताजी विशुद्धमति माताजी व उनके ससंघ के सानिध्य में नगर में पहली बार णमोकार मंत्र का पाठ किया जा रहा है। माताजी ने बताया कि नमोकार मंत्र के पाठ से सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। पाठ के उपरांत माताश्री विज्ञमति के प्रवचन भी होंगे। दूसरी तरफ मुनिश्री विनय सागर महाराज के भी चतुर्मास स्थल पर प्रवचन होंगे। सोमवार को उच्च न्यायालय अभिभाषक संघ प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग को लेकर सोमवार को प्रतिवाद दिवस मनायेंगे। और लालपट्टी बांधकर अपना कार्य करेंगें। मौसम में भी उमसभरी गर्मी रहेगी।

मौसम– मौसम विभाग ने सोमवार को नगर में उमसभरी गर्मी होने के आसार बताये हैं। वर्षा स्थानीय प्रभाव से हो सकती है।

अभिभाषक संघ सोमवार को मनाएगा प्रतिवाद दिवस

अधिवक्ताओं के प्रति बढ़ रहे लगातार अपराधों से सुरक्षा हेतु एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किए जाने की मांग को लेकर उच्च न्यायालय अभिभाषक संघ ग्वालियर कल सोमवार 19 सितंबर को प्रतिवाद दिवस मनाएगा। जिसके तहत सभी अधिवक्ता लाल पट्टी बांध कर न्यायालयों में कार्य करेंगे और प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेंगै।

पुण्यतिथि पर प्रसंग समारोह का आयोजन आज

संगीत मूर्धन्य स्व. पण्डित विष्णु नागर भातखण्डे की पुण्यतिथि पर आज शाम साढ़े पांच बजे को स्मृति प्रसंग का आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग के अंतर्गत संस्कृति संचालनालय द्वारा प्रत्येक वर्ष ग्वालियर में संगीतज्ञ स्व. पण्डित विष्णु नागर भातखण्डे की स्मृति में आयोजन करता है। इस वर्ष यह आयोजन शासकीय माधव संगीत महाविद्यालय के सभागार में आयोजित होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर होंगे।

नमोकार पाठ का दूसरा दिन

जैन धर्म के सबसे पूज्य और पावन नमोकार मंत्र का अखंड पाठ लगातार 15 दिनों तक चलेगा। रविवार को गणिनी आर्यिका विशुद्वमति माताजी एवं गणिनी आर्यिका विज्ञमति माताजी के सानिध्य में इस अनुष्ठान की स्थापना नई सड़क स्थित चम्पाबाग धर्मशाला में की गई। इस अवसर माताजी विज्ञमति के प्रवचन होंगें।

48मंत्रों काव्या के साथ 48 दीपक प्रज्वलित किये जायेंगे

श्रमण मुनिश्री विनय सागर महाराज मंगल के सानिध्य में चातुर्मास स्थल पर शाम को जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का गुड़गान भक्तामर पाठ में पंडित ज्योतिषाचार्य डॉ हुकुमचंद जैन ने 48 मंत्रो के काव्या के साथ 48 दीपकों प्रज्वलित कर किया जायेगा। चार्तुमास स्थल पर मुनिश्री के प्रवचन भी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *