शहर में बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था, सीएम हेल्पलाइन में सबसे ज्यादा शिकायतें

वर्तमान में नगर निगम में सीएम हेल्पलाइन की कुल 476 शिकायतें लंबित हैं। इनमें लेवल एक पर 179, लेवल दो पर 125, लेवल तीन पर 11 और लेवल चार पर 161 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इनमें सर्वाधिक शिकायतें सफाई की हैं।

सीएम हेल्पलाइन में शिकायत आने के बाद भी निगम कर्मचारी नहीं देते ध्यान

शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था फिर बेपटरी हो गई है। कई इलाकों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाहन नहीं पहुंच रहे हैं, तो कई इलाकों से कचरा नहीं उठ रहा है। इसी का नतीजा है कि सीएम हेल्पलाइन में सीवर के बजाय सफाई व्यवस्था की शिकायतों में वृद्धि हुई है। वर्तमान में सीएम हेल्पलाइन में सफाई से जुड़ी हुई 78 शिकायतें दर्ज हैं। वहीं स्ट्रीट लाइट की सर्वाधिक 55 शिकायतें लेवल चार तक पहुंच गई हैं। हालांकि स्ट्रीट लाइट से जुड़ी हुईं कुल शिकायतें ही 56 हैं। इनमें एक शिकायत लेवल तीन पर चल रही है।

वर्तमान में नगर निगम में सीएम हेल्पलाइन की कुल 476 शिकायतें लंबित हैं। इनमें लेवल एक पर 179, लेवल दो पर 125, लेवल तीन पर 11 और लेवल चार पर 161 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इसमें अति गंभीर यानी लेवल चार की बात की जाए, तो सर्वाधिक 68 शिकायतें स्मार्ट सिटी से जुड़ी परियोजनाओं की है। वहीं दूसरे नंबर पर प्रकाश व्यवस्था यानी स्ट्रीट लाइट से जुड़ी हुई 55 शिकायतें मौजूद हैं। इसके बाद साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ी हुईं 27 शिकायतें लेवल चार पर हैं। कुल शिकायतों की बात की जाए, तो निगम के राजस्व विभाग से जुड़ी हुईं दो, पेयजल से जुड़ी हुईं 77, सिविल से संबंधित 61, सीवेज की 19, भवन अनुज्ञा की 31, अस्थायी अतिक्रमण की पांच, आवारा पशुओं की नौ, आवारा कुत्तों की 22, उद्यान विभाग से संबंधित दो, यांत्रिकी योजना प्रकोष्ठ की तीन, स्थापना पेंशन की तीन, सामान्य प्रशासन विभाग की चार, जन कल्याणकारी योजनाओं की 18, स्थायी अतिक्रमण की 18 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में दर्ज हैं। नगर निगम के अफसरों का कहना है कि सभी शिकायतों का परीक्षण कराया गया है और जल्द ही इनका निराकरण करा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *