ग्वालियर में तेज धूप, उमस ने किया बेहाल, आज भी बूंदाबांदी के आसार

पांच दिनों से शहर में वर्षा व बादलों के चलते तेज धूप नहीं निकल रही थी। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है, जिससे दिन में उमस से राहत थी। यह वर्षा कम दबाव के क्षेत्र व चक्रवातीय घेरे की वजह से हो रही थी।

चक्रवातीय घेरा खत्म होने के बाद सोमवार को तेज धूप निकल आई। इससे दोपहर में उमस भरी गर्मी ने लाेगाें काे पसीने से तरबतर कर दिया। उमस के कारण शाम को स्थानीय प्रभाव से हल्की वर्षा हुई, जिससे कुछ राहत मिल गई। मौसम विभाग के अनुसार 27 सितंबर को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप निकलने से उमस रहेगी। माह के अंत तक इसी तरह का मौसम रहेगा। अक्टूबर के पहले सप्ताह में और वर्षा हाे सकती है। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना दिख रही है।

पिछले पांच दिनों से शहर में वर्षा व बादलों के चलते तेज धूप नहीं निकल रही थी। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है, जिससे दिन में उमस से राहत थी। यह वर्षा कम दबाव के क्षेत्र व चक्रवातीय घेरे की वजह से हो रही थी। चक्रवातीय घेरा आगरा होते हुए दिल्ली की ओर निकल गया। जिससे इसका असर खत्म हो गया, ऐसे में धूप निकल आई। हवा में जो नमी थी, उसने धूप के कारण उमस काे बढ़ा दिया। लाेग दिन भर उमस से बेहाल हाेते रहे। अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 0.8 डिसे कम रहा।

पश्चिमी विभोभ सक्रिय, जिससे आ रही नमीः

-जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षाेभ भी सक्रिय है। इसके असर से हवा में नमी आ रही है। इस कारण स्थानीय प्रभाव से वर्षा के आसार रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ दो दिनों तक रहने वाला है। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में चक्रवातीय घेरा भी बना हुआ है।

-राजस्थान में मानसून की विदाई की अनुकूल परिस्थिति बनी है। इससे राजस्थान से जल्द ही मानसून की विदाई होगी। ग्वालियर-चंबल संभाग में अभी समय लगेगा।

तापमान की स्थितिः

-अधिकतम तापमान-33.8 डिसे

-न्यूनतम तापमान-24.2 डिसे

कुल वर्षा-724.7 मिमी

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 25.2

08:30 27.2

11:30 32.2

14:30 32.0

17:30 30.8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *