Navratri Health Tips: व्रत में करें दूध, सूखे मेवे और फलों का सेवन

Navratri Health Tips: व्रत में भी खानपान के ऐसे कई पदार्थ लें जो न केवल भूख शांत करते हैं बल्कि पोषण से भी भरपूर होते हैं और शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बरकरार रखते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि व्रत सही तरीके से किया जाए।

 

नवरात्र में देवी आराधना के साथ कई लोग व्रत करते हैं। व्रत करना सेहत के लिए लाभदायक होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि व्रत सही तरीके से किया जाए। यदि नवरात्र का व्रत पहली बार रख रहे हैं तो आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा वरना कभी सिरदर्द, कभी लो एनर्जी, कभी कमजोरी परेशान करती रहेगी और नौ दिनों का उपवास एक-दिन में ही खत्म करना पड़ जाएगा।

आहार तथा पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार व्रत में भी खानपान के ऐसे कई पदार्थ लें जो न केवल भूख शांत करते हैं बल्कि पोषण से भी भरपूर होते हैं और शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बरकरार रखते हैं। व्रत के दौरान दिन में एक या दो बार सूखे मेवे का सेवन करें। इसमें काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता, अखरोट, किशमिश आदि शामिल करें। इससे पोषक तत्व भी मिलेंगे और ऊर्जा भी बनी रहेगी। दिन में दो बार दूध पिएं। दूध में कई महत्वपूर्ण घटक होते हैं जो हमारे शरीर व हमारी हड्डियों को मजबूती देते हैं।

व्रत में लौकी, आलू, शकरकंद, कद्दू, गाजर, कच्चा केला, खीरा और टमाटर का सेवन कर सकते हैं। इससे फायबर और पोषक तत्व भी मिलेंगे। नवरात्रि उपवास के दिनों में यदि आप अधिक से अधिक फलों का सेवन करते हैं तो इससे दो फायदे होंगे। पहला तो इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और दूसरा लाभ यह होगा कि व्रत का नियम भी बरकरार रहेगा। यदि एक समय भोजन करते हैं तो किसी भी आटे की रोटी खा सकते हैं लेकिन केवल फलाहार ही भोजन के रूप में लेते हैं तो साबूदाना आटा, कुट्टु का आटा, राजगिरा आटा, समा के चावल या फिर सिंघाड़े के आटे का ही उपयोग करें। यह भी पोषण से भरपूर होते हैं।

नवरात्र व्रत के दौरान आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि अपने भोजन में बाहर के मसालों का इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि बाहर के मसालों में अलग-अलग तरह के पदार्थ मिले होते हैं जिनसे आपका उपवास टूट सकता है। व्रत में मसालों का उपयोग कम ही करना चाहिए खास तौर पर लाल मिर्च का क्योंकि इससे एसिडिटी आदि की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *