Madhya Pradesh Weather Update: ग्वालियर और इंदौर में शनिवार को झमाझम वर्षा के आसार

Madhya Pradesh Weather Update: बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार आ रही नमी का असर ही है जिस कारण वर्षा हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में तेलंगाना एवं उससे लगे विदर्भ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ।

  बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार आ रही नमी के कारण मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में वर्षा हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना ऊपरी हवा का चक्रवात वर्तमान में तेलंगाना एवं उससे लगे विदर्भ पर पहुंच गया है। इस वजह से मप्र के उत्तरपश्चिम क्षेत्र में झमाझम वर्षा होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इन चार मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी आ रही है। इस वजह से लगभग पूरे मप्र में रुकरुककर वर्षा हो रही है।

शनिवार को नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, देवास, ग्वालियर, दतिया, श्यौपुरकला, टीकमगढ़, छतरपुर, अनूपपुर, डिंडौरी एवं छिंदवाड़ा जिलों में झमाझम वर्षा होने की संभावना है। शेष जिलों में छिटपुट वर्षा होगी। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अभी रुकरुककर वर्षा होने का सिलसिला बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *