Bhopal News: आज से फिर चलेगा हेलमेट चेकिंग अभियान, कार में बगैर सीट बेल्‍ट दिखे, तो भरना पड़ेगा जुर्माना

आज से शहर में और सख्ती करेगी ट्रैफिक पुलिस! घर से निकलते समय पहनकर चलें हेलमेट, साथ रखें वाहन के दस्तावेज। बगैर हेलमेट के नजर आने पर 250 रुपये व सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चुकाना पड़ेगा 500 रुपये जुर्माना।

भोपाल, शहर में ट्रैफिक पुलिस शनिवार से और सख्त नजर आएगी। हेलमेट नहीं लगाने पर 250 और सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाएगी। ऐसी कार्रवाई से बचना हो तो घर से निकलते समय हेलमेट पहनकर निकलें। साथ में वाहन के दस्तावेज भी रखें। पुलिस इस बार हेलमेट की गुणवत्ता की भी जांच करेगी । हालांकि निम्न गुणवत्ता पाए जाने पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।

हाईकोर्ट ने दिया है सख्ती बरतने का आदेश
 
ट्रैफिक पुलिस हाई कोर्ट एवं पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर एक बार फिर शहर में बगैर हेलमेट एवं सीट बेल्ट वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। आठ अक्टूबर से शुरू होने वाले इस अभियान के तहत बगैर हेलमेट 250 रुपये जुर्माना एवं बगैर सीट बेल्ट 500 रुपये के जर्माने की तैयारी है। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए ज्यादातर नागरिक सड़क किनारे बिकने वाले हल्के किस्म के हेलमेट खरीद कर काम चला रहे हैं। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि मजबूत व अच्छी गुणवत्ता के हेलमेट खरीदंे। अभी पुलिस ने सात अक्टूबर तक वाहन चालकों को हेलमेट पहनने को लेकर समझाइश दी है।
ऐसे बचाता है हेलमेट
हेलमेट का खोल इंजेक्शन मोल्डेड थर्मोप्लास्टिक या प्रेशर मोल्डेड थेरमोस्टेट होता है। इसे ग्लास फाइबर से मजबूती दी जाती है या फाइबरग्लास से बना होता है। निचले बल पर पत्थर या सड़क की रगड़ या अन्य सख्त वस्तुएं सिर की हड्डी को तोड़ सकती हैं। हेलमेट का खोल ऐसी टक्कर में बल को बांट देता है, जिससे इन वस्तुओं का हेलमेट में घुसने का खतरा खत्म हो जाता है। हेलमेट पहनने से दुर्घटना के समय आपका सिर ही नहीं रीढ़ की हड्डी की भी सुरक्षा होती है।। दिमाग को गंभीर चोट से बचाया जा सकता है। दोपहिया वाहन चलाते समय अगर आपने हेलमेट पहना हुआ है, तो ये आपकी आंखों के लिए भी ठीक है। ये तेज हवा, धूल-मिट्टी, कीटाणु- प्रदूषण से आंखों की रक्षा करता है।
इन हेलमेट का उपयोग सुरक्षित
हमेशा आइएसआइ मार्क वाला हेलमेट ही खरीदना और पहनना चाहिए। भारत में ब्यूरो आफ स्टैंडर्ड बीआइएस द्वारा प्रमाणित हेलमेट का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा डीओटी और ईसीई प्रमाणित हेलमेट का प्रयोग भी आप कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *