Sharad Purnima 2022 : चंद्रमा सोलह कलाओं से पूर्ण होकर आज बरसाएगा अमृत

Sharad Purnima : शरद पूर्णिमा पर होगी महालक्ष्मी की उपासना, इंदौर के बर्फानीधाम में दमा रोगियों के लिए औषधीय गुणों वाली 1500 लीटर खीर का वितरण होगा, महर्षि वाल्मीकि और मीराबाई की जयंती के साथ ही रविवार को कार्तिक स्नान की शुरुआत भी।

Sharad Purnima : शरद पूर्णिमा पर रविवार को सोलह कलाओं से पूर्ण होकर चंद्रमा आरोग्यता की किरणें बरसाएगा। इस अवसर पर इंदौर के मालवीय नगर स्थित बर्फानीधाम सहित शहरभर में खीर वितरण के आयोजन होंगे। इसके साथ ही महालक्ष्मी की उपासना की जाएगी। महर्षि वाल्मीकि और मीराबाई की जयंती के साथ ही कार्तिक स्नान की शुरुआत भी होगी।

ज्योतिर्विद् कान्हा जोशी ने बताया कि पूर्णिमा तिथि 9 अक्टूबर को सुबह 3.41 बजे शुरू होकर रात 2 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। इस दिन चंद्रोदय शाम 5.58 बजे होगा। सुबह 6.21 से शाम 4.21 बजे तक सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। माना जाता है कि शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा औषधीय गुणों से पूर्ण होकर अमृत की बूंदें बरसाता है। इसलिए छत पर खीर भरे बर्तन रखे जाते हैं और इसका सेवन होता है। साथ ही रातभर मां लक्ष्मी का विशेष पूजन किया जाता है।

बर्फानीधाम पर औषधीय गुणों वाली 1500 लीटर खीर का होगा वितरण – बर्फानीधाम मालवीय नगर में औषधीय गुणों वाली 1500 लीटर खीर का वितरण रात 10 बजे से होगा। महामंडलेश्वर भरतदास महाराज ने बताया कि बर्फानीधाम में विगत 30 वर्षों से दमा रोगियों को औषधि युक्त खीर का वितरण किया जा रहा है। खीर वैदिक मंत्रोच्चार से उपचारित की जाती है। रोगियों के लिए पूजन के बाद औषधीय व सामान्य खीर का वितरण भी किया जाएगा। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रदेश के विभिन्ना शहरों से श्रद्धालु खीर लेने आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *