शिवपुरी में वनभूमि से अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम पर हमला, पांच वनकर्मी घायल

forest workers injured बिना सुरक्षा व फोर्स के पहुंची थी टीम, सिरसौद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर बचाई वनकर्मियों की जान। अमरखोआ के बुद्धूवारी क्षेत्र में कुछ गुर्जर परिवारों ने वन विभाग की जमीन पर पेड़ काट कर खेत बना लिए है। फसल के लिए जुताई भी हो गई।

सतनवाड़ा रेंज के बुद्धूवारी क्षेत्र में वन भूमि से अतिक्रमण हटाने पहुंचे वन अमले पर ने हमला कर दिया गया। पांच वनकर्मी घायल हुए हैं। बिना पुलिस फोर्स और बिना सुरक्षा के ही टीम अतिक्रमण हटाने पहुंच गई थी, इसीलिए इतनी बड़ी घटना के बावजूद रेंजर इंदर सिंह धाकड़ से लेकर घायल तक चुप्पी साध गए।

चिटौरा-चिटौरी बीट अंतऊर्गत कक्ष क्र 65 में स्थित अमरखोआ के बुद्धूवारी क्षेत्र में कुछ गुर्जर परिवारों ने वन विभाग की जमीन पर पेड़ काट कर खेत बना लिए है। फसल के लिए जुताई भी हो गई। रविवार को वनपाल विष्णु पुत्र चतुर्भुज सेन उम्र 61 साल, हरेंद्र पुत्र कमरलाल जाटव उम्र 32 साल, सचेंद्र पुत्र लखन रघुवंशी उम्र 31 साल, देवऋषि पुत्र बृजेश कुमार उम्र 38 साल, आशीष पुत्र हरिकुमार मिश्रा उम्र 36 साल अतिक्रमण हटाने पहुंचे।

इसी दौरान सवाराम गुर्जर, दीना गुर्जर, दस्यु गुर्जर, रघुवर गुर्जर, गिन्टू गुर्जर, विजय गुर्जर, वीरू गुर्जर, अमरसिंह गुर्जर सहित 5 अन्य लोगों ने लाठियों से हमला बोल दिया और करीब आधा घंटे तक मारपीट की। मामले की जानकारी जब सिरसौद पुलिस को मिली तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर वनकर्मियों की जान बचाई और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भर्ती करवाया। अभी किसी आरोपित की गिरफ्तारी नही हुई है।

रातों-रात तो नहीं कटा होगा जंगल

घटना से वन अमले पर सवालिया निशान लग गए हैं। हजारों पेड़ काटने और उन्हें वहां से हटाने मे समय लगा होगा। ग्रामीण के अनुसार पहले कुछ अधिकारी और कर्मचारियों ने पैसा लेकर जमीन पर अतिक्रमण करने की मौन स्वीकृति दी थी। रविवार को जब वन अमला बिना किसी सुरक्षा के साथ वहां कार्रवाई करने पहुंचा तो अतिक्रमण हटाने या फिर सुविधा शुल्क देने की बात रखी गई। इसी पर दोनों पक्षों में झगड़ा हुआ।

इनका कहना है

हमें अस्पताल में वनकर्मियों द्वारा अतिक्रामकों द्वारा वनभूमि जोतने और मारपीट के संंबंध में शिकायत दर्ज कराई है। हमने शिकायत के आधार पर आठ नामजद और पांच अन्य लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा, मारपीट सहित बल्बा की धाराओं में प्रकरण कायम कर लिया है।

जगदीश भिलाला, एएसआइ, सिरसौद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *