Agniveer Recruitment: ‘अग्‍निवीर’ बनने भोपाल में उत्‍साह से दौड़े युवा, 7 नवंबर तक चलेगी भर्ती प्रक्रिया

रात 12 बजे से शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया। पहले दिन 3000 युव अग्निवीर बनने का सपना संजोए पहुंच लाल परेड मैदान। भोपाल के अलावा आसपास के आठ जिलों के युवा अभ्‍यर्थी भी हैं इस भर्ती परीक्षा में शामिल। शारीरिक परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा भी होगी।

देशसेवा के जज्‍बे के साथ अग्निवीर सैनिक बनने का सपना संजोए भोपाल के लाल परेड मैदान के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में पहले बैच में 26 अक्‍टूबर को 3000 युवा पहुंचे। भर्ती के लिए पहुंचे युवाओं को देर रात 12 बजे मैदान में प्रवेश दिया गया था। भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह गोपनीय बनाए रखने के लिए किसी भी अन्य व्यक्ति को मैदान के आसपास भी खड़े रहने की अनुमति नहीं दी जा रही है। गुरुवार सुबह 5 बजे लंबाई में योग्य पाए गए युवाओं की 200-200 के बैच में दौड़ कराई गई। दौड़ में सफल होने वाले युवाओं को अन्य टेस्ट और मेडिकल की प्रक्रिया शुरू की गई। भोपाल के अलावा आसपास के आठ जिलों के युवा भी हो सकते हैं इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल। पहले दिन 3000 युवाओं को भर्ती रैली में शामिल किया गया। अब रोज 5000 युवाओं को बुलाया गया है।

फिजिकल टेस्‍ट के बाद होगी लिखित परीक्षा

 

 

शारीरिक दमखम, मेडिकल सहित अन्य चुनौतियों को पूरा करने वाले युवाओं को अंत में लिखित परीक्षा देनी होगी। जो युवा लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे। वे अग्नीवीर बनने के लिए योग्य माने जाएंगे। लाल परेड ग्राउंड पर 7 नवंबर तक चलने वाली इस प्रक्रिया में रोजाना रात 10 बजे भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी और सुबह 8 बजे तक उस दिन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद चयनित प्रतिभागियों को विभिन्न चयन प्रक्रियाओं को पास करना होगा।
कम ऊंचाई के कारण निराश हुए युवा

 

 

ज्यादातर युवाओं को कम ऊंचाई के कारण पहले ही राउंड में भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया। जिसके कारण युवाओं में निराशा दिखी। वहीं दोपहर डेढ़ बजे 200 युवाओं में से चयनित होकर आए 25 युवाओं ने भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी बताते हुए कहा कि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई है और अब उम्मीद है कि वे जल्दी ही अग्निवीर बनकर देश की सेवा में जुटेंगे। इस दौरान सभी ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि फिटनेस और मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद वे लिखित परीक्षा भी पास कर लेंगे। परीक्षा पास करते ही उन्हें देश की सेवा करने का सौभाग्य मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *