भोपाल में बापू की कुटिया के खाने में मिला काकरोच, लाइसेंस निलंबित

उपभोक्ता ने आर्डर कर बुलवाया था भोजन, अशुद्धता होने पर की थी शिकायत। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने निरीक्षण के बाद की कार्रवाई। ए – 272 सर्वधर्म कालोनी कोलार रोड स्थित खाद्य प्रतिष्ठान बापू की कुटिया से भोजन का आर्डर किया था।

 शहर के प्रसिद्ध खाद्य प्रतिष्ठानों में से एक बापू की कुटिया के कोलार स्थित प्रतिष्ठान में खाने में काकरोच मिलने का मामला सामने आया है। दरअसल मामला दो दिन पहले का है एक उपभोक्ता ने आर्डर पर खाना बुलवाया था। जब खाना उपभोक्ता के पास पहुंचा तो उसने खोलकर देखा जिसमें काकरोच और गंदगी थी। इससे नाराज होकर उसने खाद्य एवं औषधि प्रशासन में अधिकारियों से शिकायत की थी। शिकायत के आधार पर ही प्रतिष्ठान के खिलाफ लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की गई है।

जिला खाद्य अधिकारी देवेंद्र दुबे ने बताया कि एक उपभोक्ता ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन को शिकायत करते हुए बताया था कि उसने ए – 272 सर्वधर्म कालोनी कोलार रोड स्थित खाद्य प्रतिष्ठान बापू की कुटिया से भोजन का आर्डर किया था। इससे बापू की कुटिया द्वारा उसके घर भोजन पार्सल के द्वारा भेजा गया था। जब उसने पार्सल खोला तो खाना अशुद्ध था और उसमें काकरोच भी था। भोजन खाने योग्य नहीं था।

 

उसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों तक भेजी गई, इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार एक टीम निरीक्षण के लिए बापू की कुटिया प्रतिष्ठान भेजी गई। जहां टीम ने प्रतिष्ठान के रसोई घर का निरीक्षण किया तो वहां बड़ी मात्रा में गंदगी मिली, इतना ही नहीं खाद्य पदार्थ भी गंदगी में रखा हुआ था। इसके अलावा भी कई तरह की कमियां पाई गईं।

निरीक्षण के दौरान कमियां मिलने और शिकायत को गंभीरता से लेते हुए लोक स्वास्थ्य के हित में बापू की कुटिया खाद्य प्रतिष्ठान का लाइसेंस निलंबित किया गया है। इससे अब खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 31 के तहत यह कार्रवाई की गई है। जिससे उक्त प्रतिष्ठान से खाद्य कारोबार का संचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

 

इनका कहना है

एक उपभोक्ता ने बापू की कुटिया से मंगाए गए भोजन में काकरेज मिलने की शिकायत की थी। इससे हमने टीम भिजवाकर प्रतिष्ठान का निरीक्षण करवाया। जहां गंदगी और अव्यवस्थाएं मिली। इसी वजह से लाइसेंस निलंबित किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *