Corona Virus in Indore : इंदौर में एक बार फिर उपचाररत मरीजों की संख्या दो अंकों में पहुंची

Corona Virus in Indore : शनिवार को जांचे 163 सैंपलों में से तीन संक्रमित मिले। ठंड का मौसम किसी भी तरह के वायरस के अनुकूल रहता है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है, कोरोना की सतर्कता डोज भी लगवा लें।

 

इंदौर में कोरोना के उपचाररत मरीजों की संख्या एक बार फिर दो अंकों में पहुंच गई है। पिछले कुछ दिनों से यह लगातार एक अंक में बनी हुई थी। वर्तमान में कोरोना के 11 मरीजों का इलाज इंदौर में चल रहा है। हालांकि, राहत की बात यह है कि इन सभी मरीजों की स्थिति नियंत्रित है। इनमें से किसी को भी कोरोना के कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं।

शनिवार को कोरोना की आशंका में 163 लोगों के सैंपल जांचे गए। इनमें से तीन में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यानी संक्रमण दर पौने दो प्रतिशत के करीब है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका ज्यादा इसलिए रहती है क्योंकि यह मौसम किसी भी तरह के वायरस के लिए अनुकूल माना जाता है। पिछली बार भी ठंड के मौसम की शुरुआत में कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई थी। हालांकि, इस बार हालात बदल गए हैं। कोरोना के टीकों की वजह से लोगों में एंटीबाडी विकसित हो चुकी है। संक्रमण की चपेट में आने पर शरीर में पहले से मौजूद एंटीबाडी वायरस से लड़कर स्वत: उसे समाप्त कर देती है। बाहर से दवाई लेने की जरूरत कम ही पड़ती है। यही वजह है कि जो संक्रमित मिल भी रहे हैं उनमें कोरोना के कोई गंभीर लक्षण नहीं है।

 

इंदौर में अब तक 38.60 लाख सैंपलों की जांच – इंदौर में अब तक 38,60,983 सैंपल जांचे जा चुके हैं। इनमें से 2,12,473 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से 2,10,993 मरीज कोरोना को हराकर पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। शनिवार को कोई कोरोना संक्रमित ठीक नहीं हुआ। इसके चलते कोरोना के उपचाररत मरीजों की संख्या 11 हो गई।

सतर्कता डोज जरूर लगवा लें – चिंता की बात यह है कि कोरोना की सतर्कता डोज को लेकर आम लोग गंभीर नहीं हैं। इंदौर में ही साढ़े 25 लाख लोग हैं जिन्होंने पात्र होने के बावजूद सतर्कता डोज नहीं लगवाई है। जरूरी है कि ये लोग जल्द से जल्द सतर्कता डोज लगवा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *