Primary Teacher Recruitment: मध्‍य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती के दिशा-निर्देश जारी, फरवरी तक हो सकेगी नियुक्ति

दिशा-निर्देश के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के 7427 पदों पर प्रदेश के कुल 20 जिलों के लिए भर्तियां होनी हैं। इसमें 1856 पद प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित हैं, शेष 5573 पदों पर भर्ती होगी।

 

मध्‍य प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में प्राथमिक शिक्षकों और जनजातीय कार्य विभाग के लिए संयुक्त रूप से 18 हजार 527 रिक्त पदों पर भर्तियां 17 नवंबर से शुरू हो रही हैं। इस संबंध में लोक शिक्षक संचालनालय (डीपीआइ) ने दिशा-निर्देश के साथ पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

 

दिशा-निर्देश के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के 7427 पदों पर प्रदेश के कुल 20 जिलों के लिए भर्तियां होनी हैं। इसमें 1856 पद प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित हैं, शेष 5573 पदों पर भर्ती होगी। इन पदों पर पीईबी द्वारा वर्ष 2020 में आयोजित हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों की मेरिट सूची के आधार पर नियुक्ति होगी। अनुमान है कि फरवरी 2023 के अंत तक यह चयन प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

 

भर्ती काउंसलिंग का कार्यक्रम

17 से 24 नवंबर: अतिथि शिक्षकों की श्रेणी में पंजीयन करना होगा।

8 दिसंबर: उम्मीदवारों की मेरिट सूची अपलोड होगी।

9 दिसंबर से 16 दिसंबर: सत्यापन के लिए दस्तावेल अपलोड होंगे।

21 दिसंबर से 1 जनवरी: जिला स्तरीय दस्तावेज सत्यापन होंगे।

जनवरी 2023: दस्तावेजों के सत्यापन के बाद अंतिम चयन सूची का प्रकाशन और उम्मीदवारों के द्वारा स्कूल विकल्प चयन की प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *