Madhya Pradesh Weather Update: मध्‍य प्रदेश में प्रति चक्रवात का असर, अब बढ़ेगा रात का तापमान

Madhya Pradesh Weather Update: मध्‍य प्रदेश में रविवार से छा सकते हैं बादल। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तर भारत के पास एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में बना हुआ है। बुधवार को एक प्रति चक्रवात बन गया है।

उत्तर भारत के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। मध्य प्रदेश में एक प्रति चक्रवात बन गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन दो मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख बदलने लगा है।

इस वजह से गुरुवार से पूरे प्रदेश के जिलों में रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। शुक्रवार को एक तीव्र आवृति वाला पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत को प्रभावित करने लगेगा। उसके प्रभाव से रविवार से बादल भी छा सकते हैं। उधर, बुधवार को मध्य प्रदेश में सबसे कम 12 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रायसेन, मंडला और छिंदवाड़ा में दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। सभी संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तर भारत के पास एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में बना हुआ है। बुधवार को एक प्रति चक्रवात मध्य प्रदेश पर बन गया है। चार नवंबर को एक तीव्र आवृति वाला पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत को प्रभावित करने लगेगा। इस वजह से फिलहाल रात के तापमान में गिरावट नहीं होगी। न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगेंगे।

हवा का रुख बदलने से वातावरण में नमी बढ़ने लगेगी। जिसके चलते छह-सात नवंबर को मध्य प्रदेश में बादल छाने की संभावना है। इस दौरान ग्वालियर चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा भी हो सकती है। शुक्ला के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तर भारत के पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी होने की भी उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद मध्य प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट होने लगेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *