जन-जन की आंकाक्षाओं को पूरा करने वाला बजट-सांसद शेजवलकर

ग्‍वालियर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने वित्‍त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा बुधवार को संसद में प्रस्‍तुत आम बजट को जन हितकारी और सभी वर्गों की आंकाक्षाओं को पूरा करने वाला बताया है । सांसद श्री शेजवलकर ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुये कहा है कि मध्‍यमवर्ग और नौकरी पेशा लोगों को बड़ी राहत देते हुये अब सालाना 7 लाख रुपए तक की कमाई होने पर इनकम टैक्स नहीं देना होगा। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त अनाज एक साल और देने का निर्णय सराहनीय है। बजट में युवाओं को रोजगार और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया गया है।
उन्होंने कहा कि बजट में महिलाओं का भी विशेष ध्‍यान रखा गया है। महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना शुरू की जा रही है। जनधन के बाद ये विशेष बचत योजना सामान्य परिवार की माताओं-बहनों के लिये महत्‍वपूर्ण साबित होगी। किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा भी बढ़िया कदम हैं । सरकार ने कृषि क्रेडिट कार्ड (KCC) 20 लाख करोड़ बढ़ाने की घोषणा की है। इसके अलावा डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर एग्रीकल्चर से किसानों को खाद बीज से लेकर मार्केट और स्टार्टअप्स तक की जानकारी मिल सकेगी।
श्री शेजवलकर ने कहा कि बजट में युवाओं और किसानों के लिये भी कल्‍याणकारी कदम उठाये गये हैं । युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाया जाएगा । युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नौकरियों के लिए तैयार करने के लिए 30 स्किल इंडिया सेंटर खोले जाएंगे। नेशनल एप्रेंटिसशिप स्कीम के तहत 47 लाख युवाओं को सपोर्ट देने के लिए 3 साल तक भत्ता दिया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर काम किया जाएगा। एम.एस.एम.ई. को बढावा देने पर विशेष ध्‍यान दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *