केन्द्राध्यक्ष परीक्षा को गंभीरता, सजगता एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न करायें, हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षायें 1 मार्च से और हायर सेकेण्ड्री की बोर्ड परीक्षायें 2 मार्च से होंगी प्रारंभ, परीक्षायें प्रातः 9 से 12 बजे तक संपन्न होंगी

 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षायें 1 मार्च से और हायर सेकेण्ड्री की बोर्ड परीक्षायें प्रातः 9 से 12 बजे तक संपन्न होंगी। बोर्ड परीक्षायें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न हों इसके लिये केन्द्राध्यक्ष पूर्ण जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षायें माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के निर्देशों के अनुसार संपन्न कराई जायें। सभी केन्द्राध्यक्ष बोर्ड के निर्देशों का भलिभांति अध्ययन कर लें। केन्द्राध्यक्ष अपने अपने परीक्षा केन्द्र पर परीक्षाओं को गंभीरता, सजगता एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न करायेंगे ये निर्देश उन्होंने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 मुरैना के सभागार में केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्षों को दिये। इस अवसर पर जौरा एसडीएम श्री अरविंद माहौर, जिला शिक्षाधिकारी श्री एके पाठक, सहायक संचालक जिलाशिक्षाधिकारी श्री एस के सक्सेना सहित हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री परीक्षाओं के लिये बनाये गये केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि भिंड मुरैना जैसे जिलों में पहले कुछ भी रहा हो परंतु आज परीक्षा की तर्ज पर संपन्न होनी चाहिये इसके लिये केन्द्राध्यक्ष बोर्ड परीक्षा के नियम निर्देशों का भलि भांति अध्ययन कर लें। बोर्ड परीक्षा केन्द्र पर पुलिस बल 8.15 बजे उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा संबंधित केन्द्राध्यक्ष को संबंधित एसडीओपी का नंबर भी उपलब्ध कराया जायेगा ताकि पुलिस बल अनुपस्थित रहने पर तत्काल उसे सूचित किया जा सके। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर किसी भी व्यक्ति का परीक्षा में व्यवधान या दबाव बनता है तो तत्काल जिलाशिक्षाधिकारी को लिखित में प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि बोर्ड परीक्षायें चुनाव की तर्ज पर निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण होनी चाहिये। बोर्ड परीक्षाओं में अनुचित साधन का प्रयोग मुझे बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में केन्द्राध्यक्ष के अलावा राजस्व अधिकारी एवं प्रत्येक सेंटर पर कलेक्टर प्रतिनिधि के तौर पर अधिकारी तैनात किये जायेंगे।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने के लिये कुल 73 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें नियमित छात्रों के लिये 70 परीक्षा केन्द्र और स्वाध्यायी छात्रों के लिये जिले में 3 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिले में हाईस्कूल की परीक्षा के लिये 8 केन्द्र बनाये हैं। जिले में हायर सेकेण्ड्री परीक्षा के लिये 65 परीक्षा केन्द्र बनाये हैं। कलेक्टर ने बताया कि अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र 50 रहेंगे और संवेदनशील परीक्षा केन्द्र 11 रहेंगे। जबकि 12 परीक्षा केन्द्र सामान्य रहेंगे। कलेक्टर ने बताया कि हाईस्कूल में नियमित परीक्षार्थी 27 हजार 970 रहेंगे। स्वाध्यायी छात्र 865 रहेंगे इस प्रकार कुल 28 हजार 835 छात्र हाईस्कूल की परीक्षा में सम्मिलित रहेंगे। उन्हांने बताया कि हायर सेकेण्ड्री की परीक्षा में नियमित परीक्षार्थी 24 हजार 217 और स्वाध्यायी परीक्षार्थी 1 हजार 94 रहेंगे। इस प्रकार 25 हजार 311 छात्र हायर सेकेण्ड्री छात्र परीक्षा में सम्मिलित होंगे। कलेक्टर ने बताया कि 45 परीक्षा केन्द्र शासकीय विद्यालयों में, 32 परीक्षा केन्द्र अशासकीय विद्यालयों में रहेंगे। कलेक्टर ने कहा कि हाईस्कूल की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक और हायरसेकेण्ड्री की परीक्षा 2 मार्च से 1 अप्रेल तक संचालित होंगी। कलेक्टर ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिये बनाये गये केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष गोपनीय सामग्री, उत्कृष्ट उच्चतम माध्यमिक विद्यालय से 24 एवं 25 फरवरी को प्राप्त कर संबंधित थानों में जमा करायें। जिन परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षायें संपन्न होंगी उन केन्द्रों से 14 थाने संलग्न होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *