दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराने के लिये आयोजित दो दिवसीय शिविर में 193 दिव्यांगजनों को लगाए गए कृत्रिम पैर एवं हाथ

 

ग्वालियर। रत्नागिरि चैरिटेबल ट्रस्ट मुम्बई के सौजन्य से ग्वालियर-चंबल संभाग के दिव्यांग जनों को कृत्रिम पैर लगाने के लिये आयोजित दो दिवसीय शिविर में कुल 193 दिव्यांगजनों को कृत्रिम पैर एवं हाथ लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया। कृत्रिम पैर एवं हाथ पाकर दिव्यांगजनों की खुशी देखते ही बनती थी। किन्हीं कारणों से अपना पैर और हाथ खो चुके दिव्यांगजनों के लिये यह शिविर न केवल उपयोगी हुआ है बल्कि उनके जीवन में नई खुशियाँ लेकर भी आया है। शिविर में कृत्रिम अंग पाकर दिव्यांगजनों ने आयोजकों को भी धन्यवाद दिया है।
ग्वालियर-चंबल संभाग के दिव्यांगजनों को नि:शुल्क कृत्रिम पैर उपलब्ध कराने की संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह के निर्देश पर 25 व 26 फरवरी 2023 को ग्वालियर में चिन्हांकन शिविर का आयोजन किया गया। प्रेस्टीज कॉलेज में आयोजित इस शिविर में लगभग 246 दिव्यांगजनों का चिन्हांकन किया गया। चिन्हित दिव्यांगजनों को प्रेस्टीज कॉलेज में ही 6 व 7 मई को शिविर आयोजित कृत्रिम पैर व हाथ लगाने का कार्य किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *