आपदा प्रबंधन कार्ययोजना की हुई समीक्षा एहतियात बतौर अभी से राहत स्थल चयनित करने के दिए गए निर्देश

 

ग्वालियर। आपदा के समय कौन सा संसाधन किससे और कहाँ से मिलेगा। वहाँ के फोन नम्बर व घर का पता क्या है, यह सभी आपदा प्रबंधन कार्य योजना में शामिल करें। साथ ही खासतौर पर बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर पशुओं सहित आम जनों के लिये राहत शिविरों के लिये स्थलों का चयन भी इसमें शामिल करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने आपदा प्रबंधन कार्ययोजना को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से बुलाई गई बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए।
शुक्रवार को यहाँ जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के नदी-नालों में व्यापक स्तर पर बाढ़ से बचाव की व्यापक मॉकड्रिल करने पर विशेष जोर दिया। साथ ही वर्षा ऋतु के दौरान जल भराव से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखकर नदी-नालों व सड़कों इत्यादि पर चेतावनी के शाइन बोर्ड लगाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार व अपर कलेक्टर श्री एच बी शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम व अन्य राजस्व अधिकारी तथा होमगार्ड, जल संसाधन, पीएचई व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

एसडीएम व तहसीलदार के वाहन में अनिवार्यत: टॉर्च व रस्सी उपलब्ध रहे

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि एसडीएम व तहसीलदार सहित राहत व बचाव कार्यों से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों के वाहनों में टॉर्च व रस्सी अनिवार्यत: रहनी चाहिए। इससे अधिकारी स्वयं की सुरक्षा के साथ-साथ औरों को बचाने में मददगार बन सकते हैं।

खुले बोर व कुँए – बावड़ी सुरक्षित न करने वाले लोगों के खिलाफ वारंट जारी करें

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने खुले बोर, कुँए-बावड़ी इत्यादि को आम जन के लिहाज से असुरक्षित रखने वाले लोगों के खिलाफ धारा-133 के तहत वारंट जारी करने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को हिदायत दी कि इस कार्य को प्रमुखता से किया जाए।

ग्रामीण क्षेत्र में पानी के टैंकरों में लगवाएँ मोटर

अग्नि दुर्घटना पर त्वरित अंकुश लगाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने ग्रामीण अंचल में उपलब्ध टैंकरों में मोटर फिट कराने के निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने कहा आपदा के समय ये टैंकर काफी उपयोगी साबित होंगे।

जन सेवा अभियान व लाड़ली बहना योजना की भी हुई समीक्षा

बैठक में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान व मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की समीक्षा भी की गई। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने सहजता से सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों को निराकृत करने की प्रक्रिया बैठक में समझाई। साथ ही संबंधित अधिकारियों को लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत शेष महिलाओं की जल्द से जल्द डीबीटी कराने के निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *