उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ

 

ग्वालियर। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान एवं जन शिक्षण संस्थान ग्वालियर के संयुक्त तत्वावधान में पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 22 मई से अचलेश्वर के समीप “वुमन केयर हर्बल इंस्टीट्यूट” में प्रारंभ किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री प्रवीण अग्रवाल द्वारा जन शिक्षण संस्थान के द्वारा शहर के युवा वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने व व्यवसाय से जोड़ने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए चेम्बर के द्वारा उद्यमिता विकास के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों को सहभागियों के बीच रखा ।
श्री प्रवीण अग्रवाल द्वारा उद्यम के क्षेत्र में आगे आने वाले संकल्पित प्रशिक्षणार्थियों को चेम्बर की ओर से हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। साथ ही चेम्बर द्वारा आयोजित गतिविधियों में जन शिक्षण संस्थान के सदस्यों को शामिल होने हेतु आमंत्रित किया।
कार्यक्रम में उपस्थित जन शिक्षण संस्थान की निदेशक गायत्री चौहान द्वारा जन शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों व संस्थान के उद्देश्यों को सहभागियों के समकक्ष प्रस्तुत कर अधिक से अधिक लोगों को कार्यक्रमों में जुड़ने का आह्वान किया। कार्यक्रम में उपस्थित कुशल प्रशिक्षक सुश्री मानसी उदवानी व संस्थान के प्रबंध मण्डल के सदस्य ललिता बंसल द्वारा सहभागियों को उद्यम से जुड़ने व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भाग लेने हेतु प्रेरित किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण के रूप में उपस्थित उमाचरण राजपूत द्वारा विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों व सफल उद्यमी के मूल मंत्र से सहभागियों को अवगत कराया तथा खेल के माध्यम से कौशल विकास का जीवन में महत्व विषय पर प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस कुल 35 सहभागियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *