संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने अधिकारियों को दिए निर्देश संभाग स्तरीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न

 

ग्वालियर। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण 15 अप्रैल 2023 तक दर्ज मुख्यमंत्री सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाए। संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने अंतर विभागीय समन्वय समिति के बैठक में विभागीय अधिकारियों को उक्त संबंध में निर्देश दिए है।
संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना और किसानों की ऋण माफी के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। संभागीय आयुक्त श्री सिंह कहा है कि ग्वालियर संभाग में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत कुल 2639 शिविरो का आयोजन किया गया। जिनमें 2 लाख 85 हजार 145 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 2 लाख 26 हजार 286 आवेदन पत्रों में स्वीकृति जारी कि गई। 1 हजार 818 आवेदन पत्र पात्रता न होने पर अस्वीकृत किए गए है। शेष प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही भी तत्परता से की जाए।
संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने अभियान के तहत सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। 15 अप्रैल 2023 तक ग्वालियर संभाग में 36 हजार 820 शिकायतें दर्ज की जिनमें से 9 हजार 428 शिकायतों का निराकरण किया गया । इसके साथ ही 956 शिकायतें विशिष्ट कारणों से लंबित है। उन्होंने प्रकरणों के निराकरण पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण तेजी के साथ करें। संभागीय अधिकारी निरंतर समीक्षा कर सभी लंबित शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें।
संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की विस्तार से समीक्षा की उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्राप्त आवेदन पत्रो के परीक्षण का काम जून माह के अंत तक सुनिश्चित किया जाए। ताकि निर्धारित समय से स्वीकृति पत्र वितरण का कार्य किया जा सकें। मुख्यमंत्री किसान ऋण माफी योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए गए कि निर्धारित समय पर आवेदन पत्र प्राप्त कर उनका निराकरण सुनिश्चित किया जा सकें।
बैठक में सभी विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *