योग प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

ग्वालियर। ग्वालियर जिले में इस साल विश्व योग दिवस 21 जून को हजारों-हजार विद्यार्थी और नागरिक सामूहिक योगाभ्यास और प्राणायाम करेंगे। विश्व योग दिवस पर कॉमन योग प्रोटोकॉल और ध्यान के अभ्यास के लिए जिले के सभी शासकीय और अशासकीय शिक्षकों को योग प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस कड़ी में आईटीटीएम परिसर में योग प्रशिक्षकों (मास्टर ट्रेनर) का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
योग मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार ने बताया कि हार्टफुलनेस, पतंजलि योग समिति, क्रीड़ा भारती एवं अन्य योग संस्थाओं के सहयोग से यहाँ पर 120 प्रशिक्षकों को कॉमन योग प्रोटोकॉल एवं ध्यान का अभ्यास कराया। ये प्रशिक्षक 12 जून से 14 जून तक जन शिक्षा केंद्रों एवं सीएम राइज विद्यालयों के अंतर्गत आने वाले सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके बाद 15 से 17 जून तक जिले के सभी संकुल केंद्रों पर शेष बचे शिक्षकों एवं अशासकीय विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे।
जिला योग प्रभारी श्री दिनेश चाकणकर ने बताया कि योग आयोग एवं शासन की मंशा के अनुरूप प्रदेश में विश्व योग दिवस पर एक करोड़ से अधिक लोगो को योग एवं ध्यान से जोड़ने के लिए ग्वालियर जिले में सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिनके माध्यम से सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में विद्यार्थी ,अभिभावक तथा नागरिक कॉमन योगा प्रोटोकॉल एवं ध्यान करेंगे। श्री चाकणकर ने बताया कि मध्यप्रदेश योग आयोग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 में सहभागिता हेतु 1 करोड़ व्यक्तियों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य रखा गया है।
योग प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर अर्चना शर्मा हार्टफुलनेस जयदयाल शर्मा पतंजलि योग समिति विकासखंड योग प्रभारी अरुण शर्मा, डॉक्टर लोकेन्द्र सिंह कामर, गोविन्द मेहरोत्रा, राजनारायण शर्मा, कृष्णपाल सिंह यादव, राधेश्याम सविता, डॉक्टर व सौरभ दीक्षित समेत अन्य योग क्लब प्रभारी उपस्थित थे।

विश्व योग दिवस के लिये यहाँ कराएँ पंजीयन

विश्व योग दिवस में सहभागिता के लिये ऑनलाइन पंजीयन के लिए लिंक https://vimarsh.mp.gov.in/yog/default.aspx जारी की गई है। जिला योग प्रभारी श्री दिनेश चाकणकर ने बताया इस लिंक के माध्यम से पंजीयन कराने और योग करते हुए अपना एक फोटो अपलोड करने वालों को 21 जून को योग आयोग द्वारा ई-सर्टिफिकेट दिया जायेगा ।

हर ग्राम और वार्ड में होगा योग एवं हार्टफुलनेस ध्यान

हार्टफुलनेस की जोनल कोर्डिनेटर अर्चना शर्मा ने बताया कि श्री राम चन्द्र मिशन और हार्टफुलनेस संस्थान प्रदेश के प्रत्येक गाँव और वार्ड में योग एवं ध्यान के कार्य लगातार कर रहे हैं। केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय में इस वर्ष ‘हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान’ कार्यक्रम शुरू किया है। इस थीम पर संस्थान ने अपनी गतिविधियाँ जन-अभियान परिषद, आयुष विभाग एवं शिक्षा विभाग के साथ प्रत्येक ग्राम और वार्ड में शुरू की है। ‘हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान’ अभियान के माध्यम से एकात्म की अवधारणा के साथ ग्राम एवं वार्ड स्तर पर सामाजिक समरसता, उत्तम स्वास्थ्य और तनाव से मुक्ति कराते हुए प्रत्येक नागरिक के जीवन में योग शैली को विकसित किया जा रहा है योग एवं ध्यान के कम से कम 3 सत्र कराए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *