जिला पंचायत सीईओ श्री विवेक कुमार ने निर्वाचन शाखा के निरीक्षण के दौरान दिए निर्देश

 

ग्वालियर। ग्वालियर जिले में भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जारी किए गए कार्यक्रम के तहत निर्वाचक नामावली के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य जारी है। साथ ही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन में विधानसभा आम निर्वाचन से संबंधित अन्य तैयारियाँ भी की जा रही हैं। इस कड़ी में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने कलेक्ट्रेट स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय शाखा में पहुँचकर निर्वाचन गतिविधियों की वस्तुस्थिति जानी। साथ ही निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत सभी कार्रवाईयाँ समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने इस अवसर पर निर्देश दिए कि जिन मतदान केन्द्रों पर जेण्डर रेशियो (पुरूष एवं महिला मतदाताओं का अनुपात) 800 से कम है उस क्षेत्र में विशेष फोकस कर शतप्रतिशत महिला मतदाताओं का पंजीयन बीएलओ के माध्यम से कराया जाए। उन्हांने सभी जिस्ट्रीकरण अधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ईपी रेशियो पर विशेष ध्यान देने पर भी उन्होंने बल दिया।
डारे-टू-डोर सर्वे कार्य की समीक्षा के दौरान उन्होंने बीएलओ रजिस्टर में मतदाता सांख्यिकी से संबंधित पत्रकों के अद्यतन का काम सुव्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश भी दिए। जिला पंचायत के सीईओ श्री विवेक कुमार ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश की वेबसाइट पर जिले के बीएलओ की जानकारी अद्यतन करने के लिये भी कहा। साथ ही मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तिकरण के प्रस्तावों की भी उन्होंने समीक्षा की।
निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे पी गुप्ता सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *