अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने दिए निर्देश

 

ग्वालियर। जिले में अनुपयोगी एवं पुराने सरकारी भवनों का अभियान बतौर जीर्णोद्धार कराकर उपयोगी बनाएँ। साथ ही इन भवनों को “लाड़ली बहना सेना” सहित अन्य ऐसे शासकीय विभागों को शासकीय प्रयोजन के लिये सौंपें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि ग्रामीण अंचल में अनुपयोगी भवनों को चिन्हित कर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर लाड़ली बहना सेना के लिये आवंटित करें।
सोमवार को यहाँ जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने नल-जल योजनाओं के लिए बिजली कनेक्शन मिलने में हो रही देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकीं सभी नल-जल योजनाओं के वाटर वर्क्स के लिए जल्द से जल्द एस्टीमेट तैयार कर कनेक्शन देने की कार्रवाई करें, इसमें किसी भी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय मुरार में ज्यादा समय तक बिजली कटौती की शिकायत सामने आने पर भी असंतोष व्यक्त किया। साथ ही जल्द से जल्द इस समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार एवं अपर कलेक्टर श्री एच बी शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

सभी विभागों से माँगी सीएम हैल्पलाइन की पंजी

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने विभागीय अधिकारियों से सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की दिशा में किए गए प्रयासों का हिसाब-किताब के लिये संधारित पंजियाँ निरीक्षण के लिये माँगी हैं। ज्ञात हो ग्वालियर जिले में सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों के त्वरित निराकरण के उद्देश्य से कलेक्टर श्री सिंह ने हर कार्यालय में सीएम हैल्पलाइन की एक विशेष पंजी संधारित करने के निर्देश दिए हैं। इस पंजी में यह ब्यौरा दर्ज करना होता है कि सीएम हैल्पलाइन के शिकायतकर्ता से कब फोन पर बात हुई, कब शिकायतकर्ताओं के साथ गूगल मीट की गई एवं कब-कब शिकायतकर्ताओं को रेण्डम रूप से बुलाकर उनके साथ बैठक की गई।

हर पशुपालक का बनवाएँ क्रेडिट कार्ड

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में जिले के पशुपालकों को अभियान बतौर क्रेडिट कार्ड बनाने पर विशेष बल दिया। उन्होंने पशुपालन एवं कृषि विभाग के उप संचालकों को आपसी समन्वय बनाकर यह काम करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि खासतौर पर दुधारू पशुपालक कोई भी किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित नहीं रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के तहत पंजीयन में तेजी लाएँ

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के तहत औद्योगिक इकाईयों को प्रशिक्षण देने के लिये पंजीकृत करने के काम में तेजी लाने के निर्देश जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को दिए। उन्होंने कहा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें, जिससे अधिकाधिक युवा विभिन्न उद्यमों का प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बन सकें।

शेष लाड़ली बहनों की डीबीटी युद्ध स्तर पर कराएँ

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने सभी एसडीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारियों से कहा कि बैंक खाता अनियमित होने की वजह से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत जिन महिलाओं की डीबीटी नहीं हो पाई है, उनके नए खाते खुलवाकर डीबीटी कराएँ। इस काम को युद्ध स्तर पर पूरा किया जाए। ज्ञात हो जिले में लाड़ली बहना योजना के तहत 3 लाख 5 हजार 895 महिलाएँ पंजीकृत हुई थीं, इनमें से 2 लाख 93 हजार 606 महिलाओं के बैंक खातों की डीबीटी हो चुकी है। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने शेष 13 हजार 266 बहनों की डीबीटी कराने के लिये विशेष टीमें तैनात की हैं। साथ ही बैंकर्स को भी इस काम को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिये ताकीद किया गया।

एंटी माफिया अभियान में तेजी लाने पर जोर

भू-माफिया, मिलावटखोर, खनन माफिया एवं अतिक्रमणकर्ताओं के खिलाफ चलाए जा रहे एंटी माफिया अभियान में तेजी लाने पर भी अंतरविभागीय समन्वय बैठक में विशेष जोर दिया गया। अपर जिला दण्डाधिकारी श्री एच बी शर्मा ने एसडीएम एवं विभागवार गत माह से अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *