अंतरविभागीय समन्वय बैठक में व्हीसी के जरिए दिए निर्देश मतदान केन्द्रों का सत्यापन एवं ईपी व जेंडर रेशियो सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की हुई समीक्षा

ग्वालियर। सभी पात्र मतदाता आगामी विधानसभा निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें, इसलिये भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए उदारता के साथ मतदाता सूची में नाम जोड़े जाएँ। साथ ही मतदाता सूची से नाम हटाने में आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। अर्थात नाम काटने से पहले पूरी बारीकी के साथ परीक्षण कर लें कि किसी पात्र मतदाता का नाम न हट जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए।

सोमवार को यहाँ जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई अंतरविभागीय समन्वय बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार एवं अपर कलेक्टर श्री एच बी शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह ने कहा कि शहर में स्थित निजी व सरकारी जीर्ण-शीर्ण भवन खाली कराएँ। जिससे किसी अप्रिय घटना की संभावना न रहे। उन्होंने कहा जीर्ण-शीर्ण निजी भवनों के मालिकों को विधिवत नोटिस देकर मकान खाली कराकर सुरक्षित कराएँ।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि जो बीएलओ निर्वाचन संबंधी कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं, उन्हें दंडित करें और जो अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें पुरस्कृत कराएँ। उन्होंने मतदान केन्द्रों के सत्यापन सहित मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की विस्तार से समीक्षा की। साथ ही सभी एसडीएम एवं मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के लिये तैनात किए गए जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि निरीक्षण में सामने आई वस्तुस्थिति के आधार पर जरूरत के मुताबिक मतदान केन्द्रों का स्थल परिवर्तन अवश्य कराएँ। साथ ही कहा कि पूर्व में चिन्हित मतदान केन्द्र यदि उपयुक्त न हों तो उसके नजदीकी शासकीय भवन में मतदान केन्द्र स्थानांतरित कराएँ।
ज्ञात हो जिला स्तर से जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने के लिये लगभग 60 जिला स्तरीय अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। हर शनिवार को इन अधिकारियों द्वारा 10 – 10 मतदान केन्द्रों का बारीकी से सत्यापन किया जा रहा है।
अपर कलेक्टर श्री एच बी शर्मा ने कहा कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सेक्टर अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं। सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों व रूट के निरीक्षण सहित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी कार्रवाईयाँ समय-सीमा में पूर्ण करें।

विवाह के बाद दूसरे गाँव में चली गईं बेटियों के नाम मतदाता सूची में जोड़े

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने जोर देकर कहा कि मतदाता सूची में जेंडर रेशियो में सुधार के लिये सभी पात्र महिलाओं के नाम जोड़ना अत्यंत जरूरी है। इस कड़ी में उन सभी महिलाओं के नाम उस गाँव की सूची में अभियान बतौर जोड़ें, जहाँ वे शादी के बाद रहने लगी हैं। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों के ईपी रेशियो (मतदाताओं व जनसंख्या का अनुपात) को संतुलित करने पर भी विशेष बल दिया। श्री विवेक कुमार ने नव नियुक्त बीएलओ को निर्वाचन कार्य के लिये प्रशिक्षित करने के निर्देश सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए। साथ ही घर-घर सर्वे कर सभी दिव्यांग व महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिये कहा।

सीएम हैल्पलाइन की भी हुई समीक्षा

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने विभागवार सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि निराकरण की वर्तमान ग्रेडिंग और एक हफ्ते में आए सुधार के आधार पर अगली टीएल बैठक में सीएम हैल्पलाइन की समीक्षा की जायेगी। इसलिये सभी अधिकारी अभियान बतौर शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण कराएँ।
बैठक में पेंशन प्रकरण व एंटी माफिया अभियान सहित शासन की प्राथमिकता वाले अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *