बैंक फ्रॉड के अपराधों की रोकथाम के लिये पुलिस व बैंकों का आपसी समन्वय अति आवश्यक है : एसपी ग्वालियर

 

ग्वालियर/ पुलिस कन्ट्रोल रूम सभागार में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल,भापुसे द्वारा लगातार हो रही बैंक फ्रॉड की घटनाओं के मद्देनजर शहर के बैंक मैनेजरों की बैठक ली गई । बैठक में डीएसपी अपराध श्री संदीप मालवीय व साइबर क्राइम टीम के अलावा ग्वालियर शहर की मुख्य बैंकों की शाखाओं के प्रबंधक उपस्थित रहे । बैठक के प्रारम्भ में एसपी ग्वालियर द्वारा उपस्थित सभी बैंकों के मैनेजरों से परिचय प्राप्त किया ।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा उपस्थित बैंक अधिकारियों को बैंक फ्रॉड प्रकरणों में पुलिस द्वारा जानकारी चाहे जाने पर समयावधि में जानकारी उपलब्ध कराने के लिये कहा गया । क्योंकि जानकारी समय पर उपलब्ध न हो पाने से इसका लाभ फ्रॉड करने वाले व्यक्ति को मिलता हैं और पुलिस जानकारी के अभाव में चाहकर भी कोई कार्यवाही नहीं कर पाती है । एसपी ग्वालियर ने कहा कि आजकल होने वाले बैंक फ्रॉड के अपराध हाईटेक, इंटरनेशनल, नो सीन ऑफ क्राईम तथा फेसलेश अपराधों की श्रेणी में आते हैं । इस प्रकार के अपराध में घटना कारित करने वाला व्यक्ति मीलों दूर बैठकर इलेक्ट्रोनिक गैजेट की मदद से बैंक खातों को खाली कर देता है । ऐसे अपराधियों को पकड़ने के लिये पुलिस व बैक का आपसी समन्वय अति आवश्यक है । क्योकि बैक फ्रॉड के अपराध में अपराधी को पकड़ने व फरियादी के पैसे वापस लाने के लिये पुलिस के पास कम समय होता है । बैक से सही समय पर जानकारी प्राप्त होने पर पुलिस द्वारा आसानी सें फरियादी के पैसों को रूकवाकर फ्रॉड करने वाले अपराधियों को पकड़ा जा सकता है ।

बैठक के अंत में एसपी ग्वालियर ने प्रत्येक एटीएम बूथ पर सिक्योरिटी गार्ड नियुक्त करने व अच्छी क्वालिटी के कैमरे लगाये जाने व प्रत्येक एटीएम बूथ की निरंतर मॉनिटरिंग करने के लिये कहा । साथ ही कहा कि वर्तमान में बैंकों में खोले जा रहे डिजिटल अकाउंट / विडियो केवाईसी अकाउंट में खाता धारक की फिजिकल वेरिफिकेशन की जाये । प्रायः देखने में आता है कि वर्तमान में एटीएम बूथ में फर्जी हेल्पलाइन नम्बर लगाकर लोगों के साथ ठगी की घटना हो जाती है सुनिश्चित करें कि कोई भी बाहरी व्यक्ति एटीएम बूथ के अंदर कोई नंबर न लगा पाए ऐसी व्यवस्था करने के भी एसपी ग्वालियर द्वारा बैठक में उपस्थित बैक अधिकारियों को निर्देश दिये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *