मध्यप्रदेश में 320 आधुनिक सीएम राईज स्कूलों का हो रहा है निर्माण – केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया

 

ग्वालियर / केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि मध्यप्रदेश में 320 आधुनिक सीएम राईज स्कूलों का निर्माण किया जा रहा है। यह विद्यार्थियों के जीवन में प्रगति के मार्ग प्रशस्त करेगा। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में 51 करोड़ 30 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय पटेल सीएम राईज स्कूल का भूमिपूजन केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।
बिरलानगर के लाईन नं.-1 में आयोजित भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने की। विशेष अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, पूर्व जिला अध्यक्ष श्री वेदप्रकाश शर्मा सहित क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती मीना मानसिंह राजपूत और जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार डबल विजन, डबल प्लानिंग और डबल समर्पण के साथ विकास के निरंतर कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश पूरी शिद्दत के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना जैसी योजनाओं को लागू कर प्रदेश सरकार ने देश भर में प्रशंसा प्राप्त की है।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि बिरलानगर क्षेत्र में पटेल स्कूल सीएम राईज का जो आधुनिक भवन बन रहा है उसमें केवल आधुनिक कक्षाएँ ही नहीं बल्कि छात्रों के लिये लेबोरेटरी, कम्प्यूटर, संगीत, खेल के साथ-साथ अन्य वह सभी सुविधायें उपलब्ध होंगीं जो निजी क्षेत्र में एक आधुनिक स्कूल के बच्चों को प्राप्त होती हैं। प्रथम चरण में मध्यप्रदेश 320 सीएम राईज स्कूलों का निर्माण करोड़ों रूपए की लागत से कर रहा है। अगले चरण में इसे 900 सीएम राईज स्कूलों तक ले जाया जायेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना विकास के साथ-साथ पार्कों के विकास के क्षेत्र में भी कार्य किया गया है। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में दो सीएम राईज स्कूलों का निर्माण किया जा रहा है। जेसीमिल क्षेत्र के श्रमिक परिवारों के बच्चे और गरीब परिवारों के बच्चे भी अब सीएम राईज स्कूल में आधुनिक शिक्षा ग्रहण कर अपने जीवन को बेहतर बनाने का कार्य करेंगे।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में जिला अस्पताल, बिरलानगर प्रसूतिगृह के माध्यम से भी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध हो रही हैं। इसके साथ ही अधोसंरचना विकास के तहत हजीरा से किलागेट और किलागेट से फूलबाग तक की बेहतर सड़क का निर्माण किया गया है। स्मार्ट सिटी के माध्यम से मनोरंजनालय में एक आधुनिक पार्क का भी निर्माण हुआ है, जिसका लाभ यहां के निवासी ले रहे हैं।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि जेसीमिल एवं अन्य मिलों के बंद हो जाने से यहां के युवाओं को रोजगार की समस्या है। आने वाले दिनों में ग्वालियर में उद्योग स्थापित हो इस दिशा में सार्थक प्रयास केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया एवं सांसद श्री शेजवलकर करें तो लोगों को बेहतर रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।
कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि मध्यप्रदेश में पिछले कुछ वर्षों में विकास के अनेक कार्य हुए हैं। पहले मध्यप्रदेश बीमारू राज्यों की श्रेणी में गिना जाता था। अब मध्यप्रदेश प्रगति और उन्नति के लिये जाना और पहचाना जाता है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जनकल्याण की दिशा में अभूतपूर्व कार्य हुआ है। लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाडली बहना योजना जैसी योजनाओं ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनुकरणीय कार्य किया है।
सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। कृषि का रकबा बढ़ा है और किसानों की आय में भी बढ़ोत्तरी हुई है। आने वाले दिनों में केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन में खुशहाली और प्रगति आयेगी।
कार्यक्रम के प्रारंभ में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के सार्थक प्रयासों से ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, अधोसंरचना और जनकल्याण के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य हुआ है।
कार्यक्रम में संयुक्त संचालक शिक्षा श्री दीपक पाण्डेय ने स्वागत भाषण दिया। इसके साथ ही शासकीय पटेल सीएम राईज स्कूल के प्राचार्य श्री भदौरिया ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *