ग्वालियर में 12 सितंबर 2023 को स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रो, छात्रावासों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई एलबेंडाजोल गोली

ग्वालियर/ मंगलवार को कलेक्टर ग्वालियर श्री अक्षय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में ग्वालियर जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 1 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई गई ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर. के. राजोरिया ने बताया कि राज्य से प्राप्त निर्देशानुसार 12 सितंबर मंगलवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया , जिसमें 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशन हेतु एलबेंडाजोल गोली खिलाई गई ।
डॉ.आर.के. राजोरिया ने बताया कि उक्त राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का विधिवत शुभारंभ शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरार ग्वालियर में 19 वर्ष तक कि छात्रोंओ को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर किया गया उन्होंने बताया कि ग्वालियर जिले में मंगलवार को शासकीय, अर्ध शासकीय, प्रायवेट स्कूलों, अनुदान प्राप्त स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रो, छात्रावासों में 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई गई ,छात्र-छात्राओं ने बड़ी उत्सुकता के साथ एल्बेंडाजोल की गोली को शिक्षकों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी /कर्मचारियों की उपस्थिति में खाया , उन्होंने कहां की यदि किसी कारणवश जो बच्चे कृमि नाशन गोली खाने से छूट गये हैं तो वह दिनांक 15 सितंबर 23 माप-अप के दिन कृमि नाशन एलबेंडाजोल गोली स्कूल ,आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाई जायेगी।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर आर.के. गुप्ता ने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों और किशोर – किशोरियों में कुपोषण और खून की कमी होती है, जिसके कारण हमेशा थकावट रहती है संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता, कृमि संक्रमण की रोकथाम आसान है खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें।आस- पास सफाई रखें, साफ- पानी से फल व सब्जियां धोएं। हमेशा साफ पानी पियें, खाने को ढक कर रखें, नाखून साफ और छोटे रखें, जूते , चप्पल पहनें, अपने हाथ साबुन से धोएं,विशेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद ,आज जो बच्चों द्वारा दवा खाई उससे बच्चों/किशोर – किशोरियों के संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलेगी ।
शुभारंभ के अवसर पर छात्रोंओ से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के.राजोरिया ने कहा कि आपके विद्यालय में सप्ताह में एक दिन आयरन की गोली जो की खून बढ़ाने के लिए दी जाती है उसे अवश्य खाएं ताकि आपके शरीर में खून की कमी न होने पाए ।
इस अवसर पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान के नोडल अधिकारी एम.एस. खान ने बताया कि आज जिले में मंगलवार को आप राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 20 से 49 वर्ष की महिला हैं (जो गर्भवती नहीं हैं ) उन्हें भी एलबेंडाजोल गोली खिलाई गई ।
इस अवसर पर शिक्षा विभाग के कोऑर्डिनेटर श्री आई.ए. जेदी ने भी अपने विचार व्यक्त किये इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य श्री व्ही.के. पिपरौलिया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी-2 डॉक्टर हेमशंकर शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी व शिक्षक गण उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *