मुरेना: पंजीकृत ई-रिक्शा को सात दिन में कलर कोड करायें – कलेक्टर

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था ई-रिक्शा के कारण बिगड़ रही है। 20 दिन पहले पंजीकृत ई-रिक्शाओं को रूट निर्धारित किये गये थे, उन पंजीकृत ई-रिक्शाओं के सात दिन में कलर कोड करायें, जिससे सवारियां रूट के हिसाब से कलर देखकर ही ई-रिक्शों में बैठेंगे। यह निर्णय सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों की उपस्थिति में लिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, अपर कलेक्टर श्री सीबी प्रसाद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविन्द ठाकुर, नगर निगम कमिश्नर श्री देवेन्द्र सिंह चौहान, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्रीमति अर्चना परिहार, विधायक प्रतिनिधि श्री रविन्द्र सिंह मावई, श्री सुरेश सिंह छावई सहित विभिन्न यूनियनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि शहर में लगभग 1 हजार ई-रिक्शा पंजीकृत है, एसोसिएशन के पदाधिकारी ई-रिक्शा संचालकों की बैठक लें, उनको स्पष्ट निर्देश दें, कि अब पंजीकृत ई-रिक्शा ही निर्धारित रूटों पर ही चलेंगे, अपंजीकृत ई-रिक्शा निर्धारित रूटों के अलावा खाली रूटों पर चलाये जा सकते है। इसके लिये ई-रिक्शा अपने-अपने रूटों का कलर कोड आरटीओ और ट्रेफिक प्रभारी के निर्देशानुसार कलर कोड ई-रिक्शों पर करा लें। कलेक्टर ने कहा कि शहर में गौवंश घूम रहें है, इसके लिये नगर निगम कमिश्नर गौवंश को गाड़ी में भरकर जिला पंचायत के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्र की गौशालाओं में 5-5 गौवंश भिजवानें का प्रबंध करें। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल वाहनों में शासन के निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सड़क सुरक्षा की बैठक होने के उपरांत एक पत्र सभी स्कूल संचालकों को तत्काल भेजे। उन्होंने कहा कि बिना पंजीकृत वाहन स्कूलों में चलते पाये गये तो, उन्हें पंजीकृत करायें, उनमें फस्ट एण्ड किट भी उपलब्ध होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि बस मालिक भी यह सुनिश्चित करें कि बस में दुर्घटना के दौरान फस्ट एण्ड किट होना चाहिये और ड्रायवर एवं कंडेक्टरों की बैठक लेकर उन्हें यह निर्देश दे कि दुर्घटना के समय एम्बूलेंस को किस प्रकार कॉल किया जाये, तात्कालिक सुविधा से कहां से मुहैया हो सकती है। इस प्रकार भी प्रेरित करें। कलेक्टर ने कहा कि कैलारस और जौरा की यातायात व्यवस्था सुधरे, इसके लिये एसडीएम अपने-अपने यहां सीएमओ की बैठक करें। बैठक में ओवरब्रिज के नीचे बस व ट्रको को हटाने के निर्देश पुलिस और नगर निगम को दिये। बैठक में आरटीओ बेरियर पर सर्विस लेन और ट्रान्सपोर्ट नगर के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई
पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि पंजीकृत ई-रिक्शा ही निर्धारित रूटों पर चलें। बिना पंजीकृत ई-रिक्शा पंजीकृत रूटों पर पाये जाते है, तो पुलिस उनके खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा सड़के बांई ओर चलें, ताकि रोड़ पूरी तरह से बाधित न हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि शहर के लिये निर्धारित रूट आरटीओ और ट्राफिक प्रभारी द्वारा दिये जा चुके है। जो ई-रिक्शा अभी तक पंजीकृत नहीं हुये है, अब वे पंजीकृत रूटों पर नहीं चलने चाहिये। बैठक में समस्त बस ऑपरेटरों ने भी अपने-अपने सुझाव दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *