WhatsApp ने भारत समेत 150 से ज्यादा देशों में चैनल फीचर लाइव कर दिया है

वॉट्सऐप ने भारत समेत 150 से ज्यादा देशों में चैनल फीचर लाइव कर दिया है. ये फीचर हूबहू इंस्टाग्राम पर मौजूद ब्रॉडकास्ट चैनल की तरह काम करेगा. ये अपडेट कंपनी फेज मैनर में रिलीज कर रही है जो आपको आने वाले समय में मिलेगा. नए फीचर को कंपनी ‘updates’ टैब के अंदर देगी जहां से आपको स्टेटस अपडेट और चैनल दिखेंगे. चैनल फीचर खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो पॉपुलर हैं या सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाते हैं. इससे आप अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़ सकते हैं. 

क्या है चैनल फीचर? 

वॉट्सऐप का चैनल फीचर पहले से मौजूद ग्रुप्स और कम्यूनिटी फीचर से एकदम अलग है. ये फीचर कंपनी ने ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए बनाया है. वॉट्सऐप के अन्य फीचर्स की तरह चैनल फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है. चैनल क्रिएट करने पर एडमिन को कंपनी कई तरह के राइट्स देती है जिसे एडमिन अपने चैनल में लगा सकते हैं. जैसे कौन-कौन इसमें जुड़ सकता है, कंटेंट फॉरवार्डिंग आदि.

कैसे करता है काम?

चैनल फीचर हूबहू इंस्टाग्राम के चैनल फीचर की तरह काम करता है जिसमें एडमिन फोटो, वीडियो, इमोजी, वॉइस-नोट आदि कुछ भी अपने फॉलोअर्स के लिए पोस्ट कर सकते हैं. चैनल में जुड़ने के लिए आपको इसे पहले सर्च करना होगा. चैनल में एडमिन और फॉलोअर्स की डिटेल्स एक दूसरे को नहीं दिखती और लोग आसानी से अपने पसंदीदा क्रिएटर या व्यक्ति के साथ इसके जरिए जुड सकते हैं.  

फिलहाल चैनल फीचर नया है. इसमें कंपनी आने वाले समय में कई अपडेट्स लाने वाली है. एडमिन जल्द 30 दिन के भीतर अपने चैनल में पोस्ट को एडिट कर पाएंगे. इसके बाद ये वॉट्सऐप सर्वर से डिलीट हो जाएगी.  इसके अलावा यदि एडमिन किसी पोस्ट को चैनल से ग्रुप या चैट्स में शेयर करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को चैनल में जुड़ने का ऑप्शन (लिंक बैक) मिलेगा. इससे यूजर उस विषय में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकता है.

किसी भी चैनल में ऐसे जुड़े

किसी भी चैनल में जुड़ने के लिए सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट कर लें 

अब ऐप में आकर ‘Updates’ टैब में आएं, यहां स्टेटस के नीचे आपको अलग-अलग चैनल दिखेंगे. आप अपनी पंसद के हिसाब से किसी भी चैनल में जुड़ सकते हैं. अगर आपको अभी चैनल फीचर नहीं दिख रहा है तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *