सुप्रीम कोर्ट में 10 नवंबर को होगी श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद से जुड़े मुकदमों की सुनवाई, दोनों पक्ष होंगे हाजिर

 

मथुरा/ श्रीकृष्ण जन्मभूमि ईदगाह मामले में विवाद से जुड़े मुकदमों की सुनवाई 10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में होगी. हिंदू और मुस्लिम पक्ष सभी दस्तावेजों को तैयार करके सोमवार को दिल्ली पहुंचेंगे. हिंदू पक्षकार दिनेश शर्मा ने ऐलान किया सोमवार को वह नंगे पैर सुप्रीम कोर्ट पहुंचेंगे. उन्होंने कहा जब तक श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से अवैध शाही ईदगाह मस्जिद नहीं हट जाती है. तब तक वह अपने पैरों में चप्पल नहीं पहनेंगे. बता दें कि जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि प्रकरण से संबंधित 12 मुकदमे विचाराधीन हैं.

सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

श्रीकृष्ण जन्मभूमि ईदगाह प्रकरण को लेकर सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई होगी. पिछले तारीख पर सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट केरजिस्ट्रार को श्रीकृष्ण जन्मभूमि से संबंधित सभी पत्रावलियों को सर्वोच्च न्यायालय पहुंचाने के आदेश जारी किया था. सोमवार को श्रीकृष्ण जन्मभूमि के अधिवक्ता और मुस्लिम ईदगाह कमेटी सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड के अधिवक्ता न्यायालय में उपस्थित होकर अपनी दलील पेश करेंगे.

हिंदू पक्ष ने लगाया था प्रार्थना पत्र

इलाहाबाद हाई कोर्ट में हिंदू पक्ष ने सुनवाई का एक प्रार्थना पत्र लगाया था. हिंदू पक्ष ने उच्च न्यायालय से मांग की थी कि मथुरा में चल रहे श्री कृष्ण जन्मभूमि ईदगाह प्रकरण से संबंधित सभी वादों की सुनवाई इलाहाबाद हाई कोर्ट करे. हिंदू पक्ष ने उच्च न्यायालय इलाहाबाद में कहा था कि राष्ट्र हित के मुद्दों की सुनवाई उच्च न्यायालय सीधे कर सकता है. दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक आदेश जारी किया था कि मथुरा में चल रहे श्रीकृष्ण जन्मभूमि से संबंधित सभी मुकदमों की सुनवाई हाई कोर्ट ही करेगा.

मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी अपील

प्रयागराज हाईकोर्ट के आदेश के विरोध में मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया. मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में मांग की थी कि उनके पास किराए की व्यवस्था नहीं है और इस पूरे मामले की सुनवाई मथुरा जिला अदालत में ही होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के रजिट्रार को सभी मुकदमों की फाइल समेत दिल्ली तलब किया है. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हिंदू पक्ष और मुस्लिम पक्ष के बीच बहस होगी और न्यायालय अपना आदेश जारी करेगा कि सुनवाई मथुरा में होगी या इलाहाबाद हाईकोर्ट में होगी.

अवैध अतिक्रमण तक पैरों मे चप्पल नहीं पहनूंगा

श्रीकृष्ण जन्मभूमि प्रकरण के याचिकाकर्ता दिनेश शर्मा ने बताया कि जब तक औरंगजेब की निशानी ईदगाह मस्जिद मथुरा से नहीं हट जाएगी. तब तक वह नंगे पैर ही रहेंगे. उन्होंने कहा कि हिंदू पक्ष न्यायालय से एएसआई सर्वे की मांग भी की है. कोर्ट में जल्द से जल्द बहस कर ईदगाह मस्जिद की सर्वे कराई जाए. उन्होंने कहा कि प्राचीन साक्ष्य मथुरा वाली मस्जिद के नीचे दबे हुए हैं. जब सर्वे होगा तो दूध का दूध पानी का पानी अलग हो जाएगा
श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से मस्जिद हटाने की मांग
30 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में श्रीकृष्ण जन्मभूमि ईदगाह प्रकरण को लेकर एक दर्जन मुकदमों की सुनवाई होगी जिसमें हिंदू पक्ष से दिनेश शर्मा के 2 मुकदमे भी शामिल हैं एक मुकदमा का वाद संख्या 174 है  जिसमें श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से ईदगाह मस्जिद को हटाने को लेकर है. जबकि दूसरा मुकदमा वाद संख्या 603 है. इसमें श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से मीना मस्जिद को हटाने के लिए दायर की गयी थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *