एक्टर का चेहरा देख हंस पड़ती थी ऑडियंस, ऋषिकेश मुखर्जी से था खास लगाव, बड़े पर्दे पर ‘शराबी’ बन बनाई पहचान

 

70 और 80 के दशक में ज्यादातर हिंदी फिल्मों में शराबी के किरदार में एक ही चेहरा नजर आता था. अक्सर पर्दे पर शराबी का किरदार अदा करने वाले कैस्टो मुखर्जी को कॉमेडी फिल्मों की शान माना जाता था. वह अपने छोटे से किरदार से फिल्म को हिट से सुपरहिट बनाने की काबिलियत रखते थे. आज जानते हैं आखिर इस एक्टर के फिल्मी सफर की शुरुआत कहां से हुई।

गुजरे जमाने में बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर्स रहे हैं जिन्होंने अपने छोटे- छोटे किरदारों से ही फिल्मों को यादगार बना दिया था. आज 70 -80 के दशक के एक ऐसे ही एक्टर की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने कुछ मिनटों के किरदारों से फिल्म को हिट से सुपरहिट बना दिया था. अगर आपने ‘शोले’, ‘रखवाला’, ‘बचपन’, ‘मां और ममता’, और ‘गोलमाल’ जैसी फिल्में देखी हैं तो आप इस चेहरे से भली- भाति वाकिफ होंगे. आज जिस एक्टर की यहां बात हो रही हैं उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में ‘शराबी’ का किरदार अदा किया है. वह अपने उम्दा अभिनय से किरदार को पर्दे पर कुछ इस तरह से जीवित कर देते थे कि दर्शकों को लगने लगा था कि वह नशे में ही एक्टिंग करते हैं।

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की हम 70 के दशक के जाने- माने कॉमेडियन और हिंदी फिल्मों की शान कैस्टो मुखर्जी की बात कर रहे हैं. उस दौर में कैस्टो मुखर्जी की कुछ ऐसी पहचान बन गई थी कि उनके पर्दे पर आते ही सिनेमाघर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठते थे. फिल्मों में ‘टल्ली’ बन छाने वाले इस एक्टर का जन्म कोलकाता में हुआ था. कोलकाता से मुंबई तक का उनका सफर बिलकुल भी आसान नहीं था।

बंगाली फिल्मों से की थी शुरुआत

कैस्टो मुखर्जी को हमेशा से ही रंगमंच और नुक्कड़ नाटकों का शौक था. कोलकाता के रहने वाले इस एक्टर ने बंगाली फिल्मों से अपने अभिनय के सफर की शुरुआत की थी. पहली बार मशहूर डायरेक्टर ऋत्विक घटक ने ही उन्हें फिल्मों में मौका दिया था. ऋत्विक घटक की बंगाली फिल्म में काम करने के दौरान एक्टर की मुलाकात फिल्म मेकर ऋषिकेश मुखर्जी से हुई थी।

ऋषिकेश मुखर्जी की अधिकतर फिल्मों में आए नजर

फिल्म मेकर ऋषिकेश मुखर्जी ने कैस्टो मुखर्जी को अपनी फिल्म ‘मुसाफिर’ में कास्ट किया. इस फिल्म में एक्टर के अभिनय को काफी पसंद किया गया. उसके बाद इस एक्टर और डायरेक्टर की जोड़ी ऐसी बनी कि फिर ऋषिकेश मुखर्जी अपनी ज्यादातर फिल्मों में कैस्टो को कास्ट करने लगे. ये एक्टर हिंदी और बंगाली फिल्मों का हिस्सा बने रहे।

90 फिल्मों में किया है काम

कैस्टो मुखर्जी ने अपने 3 दशक के लंबे करियर में 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. दिलचस्प बात तो ये है कि उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में शराबी का किरदार ही अदा किया. उन्होंने फिल्मों में अपने छोटे से किरदार से ऐसी पहचान बनाई कि आजतक ऑडियंस उन्हें भूल नहीं पाई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *