क्राइम ब्रांच व थाना हजीरा पुलिस की संयुक्त कार्यवाही, पुलिस ने लूट करने वाले मास्टर माइण्ड व उसके साथी को पकड़कर शहर में हुई एक दर्जन लूट की वारदातों का किया खुलासा

क्राइम ब्रांच व थाना हजीरा पुलिस की संयुक्त कार्यवाही,
पुलिस ने लूट करने वाले मास्टर माइण्ड व उसके साथी को पकड़कर शहर में हुई एक दर्जन

ग्वालियर/ – पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल,भापुसेे द्वारा शहर में लगातार हो रही लूट की बारदातों को गंभीरता से लेते हुए उन पर अंकुश लगाने व लुटेरों की शिनाख्त कर पकड़ने हेतु सभी थाना प्रभारियों को टीम बनाकर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। दिनांक 25.11.2023 को ग्वालियर पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि दिनांक 22.11.2023 को थाना हजीरा क्षेत्रान्तर्गत सिद्धीविनायक मैरिज गार्डन के पास पैदल जा रही महिला के गले से सोने का मंगलसूत्र लूटने वाला एक शातिर लुटेरा बैंक कालोनी माता मंदिर के पास देखा गया है। उक्त सूचना पर से एसपी ग्वालियर ने अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य/अपराध/यातायात) श्री ऋषिकेश मीना,भापुसे एवं अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (उत्तर) श्री अमृत मीना को क्राईम ब्रांच व थाना हजीरा पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर लूट के आरोपी की गिरफ्तारी के निर्देश दिये। एसपी ग्वालियर के निर्देश पर क्राईम ब्रांच व थाना हजीरा पुलिस की संयुक्त टीम को मुखबिर की सूचना की तस्दीक कर आरोपी को पकड़ने के लिए भेजा गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन में डीएसपी अपराध श्री षियाज़ के.एम.,भापुसे एवं सीएसपी महाराजपुरा/डीएसपी क्राईम द्धितीय श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार के कुशल मार्गदर्शन में थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच निरीक्षक अमर सिंह सिकरवार एवं थाना प्रभारी हजीरा निरीक्षक रंजीत सिंगार के द्वारा क्राईम ब्रांच व थाना हजीरा पुलिस की संयुक्त टीमों को मुखबिर सूचना की तस्दीक कर कार्यवाही करने हेतु लगाया गया। मुखबिर सूचना की तस्दीक कर कार्यवाही करने हेतु पुलिस की संयुक्त टीम बैंक कालोनी माता मंदिर के पास पहुंची तो वहां पर एक संदिग्ध बदमाश खड़ा दिखा, जिसने पुलिस टीम को देखकर भागने प्रयास किया गया। लेकिन सतर्क खड़ी पुलिस टीम द्वारा उसे घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। पकड़े गये संदिग्ध का नाम व पता पूछने पर उसने स्वयं को बंबापुरा सुन्दरपुरा जिला भिण्ड हाल बैंक कालोनी, माता मंदिर के पास, बड़ागांव मुरार का रहने वाला बताया और आरोपी ने बताया कि वह पोस्ट ऑफिस में नौकरी करता है। पकड़े गये संदिग्ध से लूट की घटना के संबध्ंा में पूछताछ करने पर उसने बताया कि दिनांक 22.11.2023 को शाम के समय उसके द्वारा अपने दोस्त के साथ उसकी मोटर साइकिल पर सिद्धीविनायक मैरिज गार्डन के पास पैदल जा रही एक महिला के गले से सोने का मंगलसूत्र लूटा था। पकड़े गये आरोपी की निशादेही पर उसके घर से लूटा गया सोने का मंगलसूत्र व लूटे गये दो सैमसंग कंपनी के मोबाइल बरामद किए गये। जिन्हे विधिवित जप्त किया गया। उसके बाद पुलिस टीम पकड़े गये आरोपी के दूसरे साथी की तलाश में उसके घर नदीपार टाल मुरार में दबिस दी तो लूट का दूसरा आरोपी अपने घर पर मौजूद मिला। जिसे पकड़कर पुलिस द्वारा लूट की घटना के संबधं में पूछताछ की तो उसके द्वारा पकड़े गये साथी के साथ मिलकर मंगलसूत्र की घटना करना स्वीकार किया। पुलिस द्वारा पकड़े गये आरोपी के नदीपार टाल स्थित घर से लूट की घटना में प्रयुक्त टीव्हीएस कंपनी की मोटर साइकिल को जप्त किया गया। पकड़े गये दोनों आरोपियों से पुलिस टीम द्वारा शहर में हुई अन्य लूट की वारदातों के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा पहले पुलिस टीम को गुमराह करने का प्रयास किया गया लेकिन गहनता से पूछताछ करने पर दोनों के द्वारा थाना हजीरा क्षेत्र के अलावा शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में मोबाइल, बैग तथा मंगलसूत्र लूट की बारदात करना स्वीकार किया। पकड़े गये आरोपियों ने थाना हजीरा, महाराजपुरा, सिरोल में 01-01 तथा थाना थाटीपुर में 04, थाना मुरार 03 एवं गोला का मन्दिर में 02 लूट की वारदात की थी, इस प्रकार पकड़े गये आरोपियों ने शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 12 लूट की वारदात करना स्वीकार किया है। आरोपियों से उनके अन्य साथियों व मददगारों एवं चोरी का माल खरीदने वालों के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

तरीका बारदात:- पकड़े गये आरोपी सूनसान क्षेत्र में अकेली पैदल जा रही महिलाओं को अपना शिकार बनाते थे। लूट की बारदात करने के लिये यह लोग मोटर साइकिल की नम्बर प्लेट हटाकर घटना में उसका उपयोग करते थे। पकड़े गये आरोपियों के अन्य साथी लूट की घटना के पहले रैकी करते थे।

आरोपियों द्वारा की गई लूट की घटनाएं:-
1. थाना हजीरा क्षेत्रान्तर्गत सिद्धीविनायक मैरिज गार्डन के पास दिनांक 22 नवम्बर 2023 को पैदल जा रही महिला के गले में छपट्टा मारकर सोने का मंगलसूत्र लूटा था।
2. थाना महाराजपुरा क्षेत्रान्तर्गत आदित्यपुरम् के पास रोड पर मोबाइल चलाते हुए पैदल जा रही एक लड़की से रेडमी कंपनी का मोबाइल लूटा था।
3. थाना थाटीपुर क्षेत्रान्तर्गत दर्पण कालोनी से अक्टूवर माह में एक लकड़े से रियलमी कंपनी का मोबाइल लूटा था।
4. थाना थाटीपुर क्षेत्रान्तर्गत सरकारी अस्पताल विवेकानंद चौराहा के पास एक व्यक्ति से वीवो कंपनी का मोबाइल लूटा था।
5. थाना थाटीपुर क्षेत्रान्तर्गत सुरेश नगर के पास एक महिला बैग लेकर जा रही थी, उसका बैग छीनकर भाग गये थे जिसमें वीवो कंपनी का मोबाइल था।
6. थाना थाटीपुर क्षेत्रान्तर्गत गौतम नगर नदीपार टाल वाला रोड के पास दिनांक 27/28 अक्टूवर 2023 को एक महिला से सोने के पेण्डल व मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे।
7. थाना मुरार क्षेत्रान्तर्गत एसएलपी कॉलेज मुरार के सामने दिनांक 08 नवम्बर 2023 को एक महिला से सोने का पेण्डल लूटा था।
8. गोला का मन्दिर क्षेत्रान्तर्गत विग्रेडियर तिराहा के पास बिरला अस्पताल रोड के पास से अक्टूवर माह में एक लकड़े से मोबाइल लूटा था।
9. गोला का मन्दिर क्षेत्रान्तर्गत मेला ग्राउण्ड एमआईटीएस कॉलेज राजबाग गार्डन के पास मोबाइल पर बात करते हएु पैदल जा रही एक लड़की से ओप्पो कंपनी का मोबाइल लूटा था।
10. थाना सिरोल क्षेत्रान्तर्गत हुरावली तिराहा के पास दिनांक 19 नवम्बर 2023 को एक महिला से सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे।
11. थाना मुरार क्षेत्रान्तर्गत 7 नम्बर चौराहा के पास से एक लड़के से जिओ कंपनी को मोबाइल लूट लिया था।
12. थाना मुरार क्षेत्रान्तर्गत रियलमी को मोबाइल विगत माह लूटा था।

बरामद मशरूका:- लूटे गये सोने के 04 मंगलसूत्र, 08 मोबाइल, तथा घटना में प्रयुक्त टीव्हीएस कंपनी की मोटर साइकिल।

सराहनीय भूमिका:- उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी काईम ब्रांच निरीक्षक अमर सिंह सिकरवार, थाना प्रभारी हजीरा निरीक्षक रंजीत सिंगार, क्राईम ब्रांच टीम- उप निरीक्षक सुरजीत सिंह परमार, उप निरीक्षक रजनी रघुवंशी, प्र.आर. मनोज एस., आरक्षक राजवीर, सोनू परिहार, श्याम शर्मा, कपिल, अभिषेक तोमर, सोनू प्रजापति, थाना हजीरा टीम- उप निरीक्षक अशोक सिंह तोमर, विजेन्द्र सिंह भदौरिया, आरक्षक अरूण लोधी, संदीप जाट, कुलदीप तोमर, अर्जुन सिकरवार, की सराहनीय भूमिका रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *