संसद की सुरक्षा में सेंध के मास्टरमाइंड ललित झा ने किया सरेंडर, कोलकाता से जुड़े हैं तार

 

नई दिल्ली/ संसद में बुधवार को सुरक्षा में सेंध की घटना के तार कोलकाता से जुड़ गए हैं. इस घटना में जिस ललित झा को मास्टरमाइंड बताया गया है, वह कोलकाता में एक मकान में किराए पर रहता था. दिल्ली की क्राइम ब्रांच ने कोलकाता पुलिस से संपर्क किया है. वहीं, देर रात ललित झा ने दिल्ली पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया कि ‘संसद सुरक्षा उल्लंघन का आरोपी ललित मोहन झा खुद ही थाने आया, उससे पूछताछ की जा रही है.बंगाल पुलिस मुख्यालय (लालबाजार) के एक सूत्र के मुताबिक, ललित झा कोलकाता के बड़ाबाजार इलाके में 218 रवीन्द्र सारणी में किराए पर रहता था. वह कुछ वर्षों तक उस क्षेत्र में था. बड़ाबाजार थाने की पुलिस उस पते पर गई. उनके साथ कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग के अधिकारी भी थे. उन्होंने घर के मालिक से बात की.

पड़ोसियों से कम बात करता था ललित : पुलिस को मकान मालिक से पता चला कि ललित समय पर किराया ऑनलाइन चुकाता था. मकानमालिक की उससे उतनी मुलाकात नहीं हो पाई. इसके अलावा, कई वर्षों तक वहां रहने के बावजूद उसका क्षेत्र के लोगों से कोई संपर्क नहीं था. उसे कभी किसी से बात करते हुए नहीं देखा गया.लालबाजार सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को लगता है कि ललित झा कोलकाता में हो सकता है. इसके अलावा, वह बंगाल के पुरुलिया जिले में एक एनजीओ में काम करता था. उस सूत्र के मुताबिक, पुरुलिया के एक युवक को ललित के पास से संसद में बुधवार की घटना के कुछ वीडियो मिले.कोलकाता पुलिस के सूत्रों से पता चला है कि दिल्ली पुलिस की एक विशेष टीम जल्द ही कोलकाता का दौरा कर सकती है. कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, ‘हमें दिल्ली की क्राइम ब्रांच से एक संदेश मिला है. इसलिए हम इस मामले में दिल्ली पुलिस की हरसंभव मदद करेंगे.’
गौरतलब है कि बुधवार दोपहर करीब एक बजे लोकसभा की दर्शक दीर्घा से दो युवक सत्र कक्ष में कूद पड़े. एक ने नारे लगाए दूसरे ने घर के फर्श पर रंगीन धुआं फैला दिया. उन दोनों की पहचान सागर शर्मा और डी. मनोरंजन के रूप में की गई है. बीजेपी सांसद की सिफारिश पर सागर शर्मा संसद पहुंचा. वहीं नीलम और अमल शिंदे नाम के दो लोगों ने संसद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.घटना की जांच में दिल्ली पुलिस ने इन चारों लोगों को गिरफ्तार किया है. उनसे पूछताछ के बाद ललित झा का नाम सामने आया. पता चला है कि वही इस घटना का मास्टरमाइंड है. गुरुवार देर रात ललित झा ने दिल्ली पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया.
दो लड़कियों के संपर्क में था ललित :जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, इस घटना का कनेक्शन बंगाल से जुड़ता जा रहा है. पता चला है कि ललित पिछले कुछ महीनों में कई बार दो लड़कियों के संपर्क में रहा है. उत्तर 24 परगना के हलीशहर की रहने वाली लड़की कॉलेज छात्रा है. पता चला है कि संसद पर हमले के मुख्य आरोपी ललित झा ने सबसे पहले घटना का वीडियो उसे भेजा था और यहीं से उस पर शक गहराना शुरू हो गया.गुरुवार की शाम राज्य पुलिस के खुफिया विभाग के एक अधिकारी लड़की के घर गए. उन्होंने उससे काफी देर बात की. बाद में उन्होंने कहा, दिल्ली पुलिस ने राज्य पुलिस के शीर्ष अधिकारियों से संपर्क किया है.
वहीं लड़की का कहना था कि, ‘अप्रैल में मेरी ललित झा से मुलाकात हुई. परिचय सेंट्रल एवेन्यू पर भारत सभा हॉल में एक समारोह में हुआ. उन्होंने वहां कार्यक्रम आयोजित करने में मदद की. फिर हमें एनजीओ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया.’ उसने यह भी बताया कि ललित उसकी एक सहेली से भी परिचित था. वह भी कॉलेज स्टूडेंट है. लड़की के पिता ने कहा, ‘एनजीओ फेसबुक साम्यवादी सुभाष सभा नाम के जरिए ऐसा करते हैं. इसे कई लोगों ने बनाया है. मैं ललित झा को भी नहीं जानता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *