गृह मंत्रालय का संसद की सुरक्षा पर बड़ा फैसला, सीआईएसएफ की होगी जल्द तैनाती

नई दिल्ली/ केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (CISF) को संसद में तैनात किया जाएगा। इसके लिए 140 कर्मियों का परिचय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि पुराने और नए संसद भवन को सीआईएसएफ के सुरक्षा कवरेज के तहल लाने की योजना है। इसके अलावा संसद सुरक्षा सेवा, दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ का संसदीय ड्यूटी समूह संसद को सुरक्षा प्रदान करेगा।

सीआईएसएफ संसद भवन की करेगी सुरक्षा

अधिकारियों ने कहा कि 31 जनवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में संसद में सीआईएसएफ को तैनात किया जा सकता है। बजट सत्र के दौरान संसद के अंदर आने और जाने वाले गेट की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के कंधों पर होगा। सुरक्षा बल मेहमानों की सेफ्टी और फ्रिस्किंग का काम करेगी। इससे पहले पुलिस और पार्लियामेंट सिक्योरिटी से जुड़े कर्मचारी सुरक्षा के लिए तैनात रहते थे।

पिछले साल संसद भवन में हुई थीं चूक

ये फैसला गृह मंत्रालय ने संसद सुरक्षा उल्लंघन के मद्देनजर लिया है। बता दें पिछले साल दिसंबर में संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी। दो लोग दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे। फिर अपने जूतों से कैन निकालकर पीला रंग का धुआं छोड़ दिया था। सीआईएसएफ देशभर में 358 प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करता है। वहीं, वीआईपी सुरक्षा में लगा हुआ है।

लोकसभा सचिवालय से मिलेगी मंजूरी

केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल तैनाती योजना की अंतिम मंजूरी लोकसभा सचिवालय से मिलेगी। सीआईएसएफ के पास एक्सेस कंट्रोल और स्क्रीनिंग के सभी आधुनिक गैजेट्स है। उनकी अपनी अग्निशमन शाखा है, जो 114 प्रतिष्ठानों को सेवाएं प्रदान करती है। वर्तमान में CISF 68 एयरपोर्ट पर सुरक्षा कवर प्रदान कर रहा है।
इसके अलावा सीआईएसएफ सरकारी भवनों, प्रतिष्ठित विरासत स्मारकों और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा करता है। उनके पास एक वीआईपी सुरक्षा इकाई भी है, जो वीआईपी लोगों को 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *