साडी एक भारतीय परिधान, साडी में ही निखरकर आती है नारी की सुंदरता: महापौर डाॅ शोभा सतीश सिंह सिकरवार

 

ग्वालियर/ साडी एक भारतीय परिधान है, नारी की सुंदरता साडी में ही निखरकर आती है, हम सभी को अधिक से अधिक साडी को पहनकर अपनी संस्कृति एवं परिधान को बढावा देना चाहिए। उक्ताशय के विचार महापौर डाॅ शोभा सतीश सिंह सिकरवार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर नगर निगम ग्वालियर द्वारा बालभवन में आयोजित साडी वाॅकथान में मुख्य अतिथि के रुप में व्यक्त किए। साडी वाॅकथान में सैकडों की संख्या में महिलाओं एवं छात्राओं ने साडी पहनकर बालभवन से वाॅकथान किया और स्वदेशी व देश की संस्कृति के साथ ही स्वच्छता का संदेश दिया।
संत रविदास म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित वाॅकथाॅन में लगभग 1000 महिलाओं ने भाग लिया। इस अवसर मेयर इन काउंसिल के सदस्य श्रीमती सुनीता कुशवाह, श्रीमती गायत्री मंडेलिया, पार्षद श्री सुरेश सोलंकी, सहायक संचालक खादी ग्राम उद्योग श्री के एन गुप्ता, म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम के सहायक प्रबंधक श्री डीसी तिवारी, उपायुक्त डाॅ प्रदीप श्रीवासतव, श्री सत्यपाल सिंह चैहान, असमी साडी ग्रुप की श्रीमती रानू नाहर, जेसीआई की श्रीमती शकुन्तला परिहार, श्री शिववीर सिंह भदौरिया, श्री सचिन पाॅल उपस्थित रहे।
इस अवसर पर महापौर डाॅ शोभा सतीश सिंह सिकरवार एवं अतिथियों ने हरीझंडी दिखाकर साडी वाॅकथान को बालभवन से रवाना किया जिसमें बालभवन से होकर प्रमुख रास्ते से पुनः वाॅकथन बालभवन पर समापन हुई। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों की महिला प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक नोडल अधिकारी खेल सुश्री विजेता सिंह चैहान ने किया तथा अतिथियों का स्वागत सहायक खेल अधिकारी श्री अयोध्या शरण शर्मा ने किया।
इस अवसर पर अधिकारियों ने बताया कि भारत की विरासत को प्रर्दशित करने के उद्देश से विकास आयुक्त, कपडा मंत्रालय द्वारा भारत साडी वॉकथॉन प्रयोजित किया जा रहा हैं। इस आयोजन से हाथकरधा समुदाय को साडी बुनाई की पुरानी परंपरा पर नए सिरे से ध्यान केन्द्रित कर अधिक से अधिक आय में वृद्धि कराने की संभावनाएं है। भारत साडी वॉकथान हमारे बुनकरो के समर्पण को उजागर करते हुए, प्रत्येक कृति के पीछे की शिल्प कौशल को बढावा देने का उद्देश्य है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *