16 साल उम्र में वर्ष 1952 का मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर लिया था: नूतन

एक अभिनेत्री जिसकी महज 23 वर्ष की उम्र में हुई शादी, दो बच्चे होने के बाद किसी और से अफेयर तो जड़ा सरेआम चांटा

एक जमाने में नाम ही काफी था नूतन। नूतन जानी जाती है उस दौर में लोगों की सोच बदलने के लिए जब लडकियों पर तमाम बंदिशे होती थी। नूतन जानी जाती है महज 14 साल की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू करने के लिए और तो और नूतन जानी जाती हैं मात्र 16 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीतने के लिए।

फिल्म निर्देशक और कवि हृदय पिता कुमारसेन समर्थ और उस दौर की दिग्गज कलाकार शोभना समर्थ के घर जन्मी नूतन अपने माता-पिता की चारों संतानों में सबसे बड़ी थीं। नूतन, तनुजा जो की काजोल और तनीषा की मां हैं की सही बड़ी बहन थी।

महज 14 साल में फिल्म हमारी बेटी से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली नूतन 16 साल उम्र में वर्ष 1952 का मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर लिया था। उस वर्ष दो मिस इंडिया पेजेंट्स हुए थे- एक में इंद्राणी रहमान तो दूसरे में नूतन ने बाजी मारी थी।

एक लम्बी फिल्मी सफर तय करने के बाद नूतन ने लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी कर सबको चौंका दिया तब वो मात्र 23 वर्ष की थी। दो बच्चे होने के बाद संजीव कुमार से अफेयर की अफवाह उड़ी। अफवाह उड़ाने का आरोप लगा खुद अभिनेता संजीव कुमार पर। इस अफवाह को लेकर गुस्से में आगबबूला नूतन ने सरेआम संजीव कुमार को चांटा जड़ दिया था। बाद में उन दोनों के बीच बातचीत बंद हो गई। विदित है कि महज 54 साल की उम्र में नूतन ने ब्रेस्ट कैंसर से जंग लड़ते हुए इस दुनिया को अलविदा कह दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *